दिल्ली में नीतीश कुमार बोले- न तो मैं पीएम पद का दावेदार और न ही इच्छुक, एकजुट विपक्ष चाहता हूं

  1. Home
  2. दिल्ली

दिल्ली में नीतीश कुमार बोले- न तो मैं पीएम पद का दावेदार और न ही इच्छुक, एकजुट विपक्ष चाहता हूं

दिल्ली में नीतीश कुमार बोले- न तो मैं पीएम पद का दावेदार और न ही इच्छुक, एकजुट विपक्ष चाहता हूं


पब्लिक न्यूज़ डेस्क : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को वाम दलों और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात की और कहा कि वह न तो प्रधानमंत्री पद के दावेदार हैं और न ही इसके इच्छुक हैं। माकपा महासचिव सीताराम येचुरी से मुलाकात के बाद कुमार ने कहा कि उनका ध्यान सभी विपक्षी दलों को एक साथ लाने पर है। नीतीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यह समय वाम दलों, कांग्रेस और सभी क्षेत्रीय दलों के लिए एकजुट विपक्ष बनाने का है। 

चौटाला से भी नीतीश ने की मुलाकात 

नीतीश इनेलो के ओम प्रकाश चौटाला से भी मुलाकात की और उनके समाजवादी पार्टी के मुलायम सिंह यादव से मिलने की उम्मीद है। जद (यू) नेता ने भाकपा महासचिव डी राजा से भी मुलाकात की। नीतीश ने कहा कि मेरा बचपन से ही माकपा से पुराना नाता रहा है। आप सभी ने मुझे देखा नहीं है, लेकिन जब भी मैं दिल्ली आता था तो इस कार्यालय में आता था। आज हम सब फिर साथ हैं। हमारा पूरा ध्यान सभी वाम दलों, क्षेत्रीय दलों, कांग्रेस को एकजुट करने पर है। अगर हम सब एक साथ आ जाते हैं तो यह एक बड़ी बात होगी। प्रधानमंत्री बनने की उनकी आकांक्षाओं के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा कि यह गलत है। मैं इस पद का दावेदार नहीं हूं और न ही मैं इसके लिए इच्छुक हूं।

येचुरी के अनुसार, नीतीश कुमार की विपक्ष में वापसी और भाजपा के खिलाफ लड़ाई का हिस्सा बनने की उनकी इच्छा भारतीय राजनीति के लिए एक बड़ा संकेत है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले एजेंडा सभी दलों को एकजुट करना है, न कि पीएम उम्मीदवार पर फैसला करना। जब समय आएगा तो हम पीएम उम्मीदवार तय करेंगे और आप सभी को बताएंगे। आप नेता केजरीवाल के साथ कुमार की बैठक में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद थे, जिनके कांग्रेस जैसे कई अन्य विपक्षी दलों के साथ समीकरण ठीक नहीं हैं। जद (यू) नेता संजय झा उनकी बैठकों में नीतीश कुमार के साथ थे। 

केजरीवाल ने नीतीश का शुक्रिया अदा किया 

केजरीवाल ने भगवा पार्टी पर हमला करते हुए ट्वीट किया- मेरे आवास पर आने के लिए नीतीश जी का बहुत-बहुत धन्यवाद। देश से जुड़े कई गंभीर मुद्दों जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, 'ऑपरेशन लोटस', लोकप्रिय निर्वाचित सरकारों को गिराने के लिए विधायकों की खुली खरीद-फरोख्त और बढ़ते भ्रष्टाचार, बेरोजगारी पर चर्चा हुई।  

दोनों नेताओं के बीच करीब 90 मिनट तक बैठक चली। बिहार के मुख्यमंत्री ने सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी से उनके आवास पर मुलाकात की थी। कुमार ने कहा है कि भाजपा के खिलाफ किसी भी विपक्षी गठबंधन में कांग्रेस और वाम दलों को शामिल होना चाहिए। जद (यू) के प्रवक्ता के सी त्यागी ने कहा कि कांग्रेस और वाम दल किसी भी गैर-भाजपा गठन का एक आवश्यक घटक हैं क्योंकि उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने कुमार को सभी विपक्षी दलों को एक साथ लाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए अधिकृत किया है। राज्य के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री ने भी कांग्रेस और वामपंथी नेताओं को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद व्यक्त किया, जब उन्होंने भाजपा से नाता तोड़ लिया था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।