Delhi: बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर में बिगड़ी हवा, दिखने लगी धुंध की चादर, देखें तस्वीरें

  1. Home
  2. दिल्ली

Delhi: बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर में बिगड़ी हवा, दिखने लगी धुंध की चादर, देखें तस्वीरें

Delhi: बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर में बिगड़ी हवा, दिखने लगी धुंध की चादर, देखें तस्वीरें


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण ने दस्तक दे दी है। पिछले कई दिनों से लगातार हो रही बारिश के बाद सोमवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आसमान में धुंध दिखाई दी। इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में रविवार को बारिश कौ दौर थमते ही हवा की सेहत पर विपरित प्रभाव दर्ज किया गया।

एनसीआर में गुरुग्राम की हवा सबसे खराब रही है। शहर का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 114 दर्ज किया गया है। केवल गाजियाबाद की हवा 43 एक्यूआई के साथ सबसे साफ रही, जबकि दिल्ली समेत नोएडा व फरीदाबाद की हवा संतोषजनक श्रेणी में रही। वायु मानक एजेंसियों का पूर्वानुमान है कि बारिश न होने की संभावना को देखते हुए आगामी दिनों में हवा की सेहत पर लगातार प्रभाव पड़ेगा।

केंद्र की वायु मानक संस्था सफर इंडिया के मुताबिक, बीते 24 घंटे में पीएम 2.5 से बड़े कणों की पीएम 10 में 43 फीसदी हिस्सेदारी रही है। सफर का पूर्वानुमान है कि अगले तीन दिनों तक हवा की रफ्तार आठ से 12 किलोमीटर प्रतिघंटा तक रहेगी। हवा की रफ्तार कम होने की वजह से प्रदूषकों को जमने में मदद मिलेगी व इसकी सेहत साफ से लेकर संतोषजनक श्रेणी में दर्ज की जा सकती है। बीते 24 घंटे में हवा में पीएम 10 का स्तर 33 व पीएम 2.5 का स्तर 16 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रिकॉर्ड किया गया है।

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान(आईआईटीएम) पुणे के मुताबिक, हवा की दिशा पूर्व से बदल कर उत्तर-पश्चिम की ओर हो गई है। अगले 24 घंटे में मिक्सिंग हाइट 2700 मीटर व 48 घंटे में 2800 मीटर रहने का पूर्वानुमान है। वहीं, सोमवार को वेंटिलेशन इंडेक्स 16500 व मंगलवार को 19500 वर्ग मीटर प्रति सेकेंड दर्ज किया जा सकता है। 

दिल्ली-एनसीआर का एक्यआई

दिल्ली- 52
फरीदाबाद- 68
गाजियाबाद-43
ग्रेटर नोएडा-50
गुरुग्राम- 114
नोएडा- 72 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।