MCD Mayor Election: AAP ने मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए किया नामों का ऐलान

  1. Home
  2. दिल्ली

MCD Mayor Election: AAP ने मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए किया नामों का ऐलान

 शैली ओबेरॉय एवं आले मोहम्मद इकबाल

AAP की तरफ से शैली ओबेरॉय का नाम तय किया गया है, वहीं डिप्टी मेयर के उम्मीदवार आले मोहम्मद इकबाल होंगे।


31 मार्च तक के लिए होगा कार्यकाल। MCD की बैठक में 250 पार्षद लेंगे हिस्सा

नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम यानि MCD के मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) ने नाम का ऐलान कर दिया है।  AAP की तरफ से शैली ओबेरॉय का नाम तय किया गया है, वहीं डिप्टी मेयर के उम्मीदवार आले मोहम्मद इकबाल होंगे।  इसके अलावा स्टैंडिंग कमेटी के मेंबर आमिल मलिक, रविंद्र कौर, मोहिनी जीनवाल और सारिका चौधरी होंगी। आपको बता दें कि मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव  3 महीने के लिए हुआ है। आले मोहम्मद इकबाल मटिया महल से विधायक शोएब इकबाल के बेटे हैं। आम आदमी पार्टी की ओर से मेयर पद को लेकर पार्टी की पीएसी की बैठक हुई।  इस बैठक में मेयर पद के नाम पर मुहर लगा।  दिल्ली नगर निगम के मेयर के लिए 6 जनवरी 2023 को मतदान होगा।  इसके लिए नामांकन दाखिल करने का आखिरी तारीख 27 दिसंबर 2022 है।  इससे पहले हाल ही में दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने 6 जनवरी 2023 को नगर निगम की पहली बैठक बुलाने के प्रस्ताव को हाल में मंजूरी दी है।  इसके बाद दिल्ली नगर निगम ने कहा था कि MCD  के महापौर, उप महापौर और सदन की स्थायी समिति के छह सदस्यों के पदों के लिए चुनाव 6 जनवरी को दिल्ली नगर निगम की पहली बैठक के 11 बजे होगी। 


31 मार्च तक के लिए होगा कार्यकाल
MCD के मेयर पद चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख मंगलवार 27 दिसंबर 2022 है। वहीं चुनाव से पहले कभी भी नॉमिनेशन को वापस लिया जा सकता है। दिल्ली नगर निगम के मेयर का चुनाव सीक्रेट बैलेट के जरिए होगा।  एमसीडी में मेयर का कार्यकाल 1 अप्रैल से लेकर 31 मार्च तक के लिए होता है. इसलिए पहले महापौर का कार्यकाल सिर्फ 31 मार्च तक के लिए होगा। सदन की बैठक मिंटो रोड पर MCD के मुख्यालय, सिविक सेंटर में आयोजित की जाएगी।

 MCD की बैठक में 250 पार्षद लेंगे हिस्सा 
एमसीडी की बैठक में 250 पार्षद हिस्सा लेंगे। महापौर का पद ‘रोटेशन’ के आधार पर एक-एक साल के लिए होगा, जिसमें पहला साल महिला के लिए आरक्षित है और दूसरा अनारक्षित वर्ग के लिए, तीसरा आरक्षित वर्ग के लिए और शेष दो भी अनारक्षित श्रेणी में हैं। गौरतलब है कि आप ने 4 दिसंबर, 2022 को हुए MCD चुनावों 134 सीट पर जीत हासिल की थी। MCD में15 साल से भाजपा का शासन था।