अक्टूबर तक आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर!

  1. Home
  2. दिल्ली

अक्टूबर तक आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर!

अक्टूबर तक आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर!


पब्लिक न्यूज डेस्क। नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में इस समय कोरोना संक्रमण बहुत ही कम हो चुका है। सोमवार को यहां पर इस साल के सबसे कम कोरोना केस दर्ज किए गए। यहां पर 24 घंटे में कोरोना के महज 17 मामले सामने आए हैं। हालांकि दिल्ली सरकार कोविड नियमों का पालन सुनिश्चित कराने को लेकर सख्त है।

दिल्ली में हो रहा 37,000 बेड का इंतजाम
कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए सरकार कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहती। दूसरी लहर के दौरान दिल्ली में त्राहिमाम हो चुका है। ऐसे में सरकार का दावा है कि तीसरी लहर के लिए वो पूरी तैयारी कर रहे हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली सरकार तीसरी लहर के लिए पूरी तैयारी कर रही है। इस बार हम 37,000 बेड का इंतजाम कर रहे जिसमें 12,000 ICU बेड होंगे और ऑक्सीजन की भी पूरी तैयारी की जा रही है। बच्चों के लिए भी अलग से तैयारी की जा रही है।

दावा- तीसरी लहर नवंबर में अपने चरम पर होगी
अगर कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के अलावा और स्वरूप सामने आते हैं व सितंबर के अंत तक पूरी तरह से सक्रिय होते हैं, तो उस स्थिति में महामारी की तीसरी लहर नवंबर में अपने चरम पर होगी। महामारी की गणितीय गणना (सूत्र मॉडल)के आधार पर पूर्वानुमान लगाने वाली टीम में शामिल एक वैज्ञानिक ने सोमवार को यह दावा किया। इसके साथ ही उनका कहना है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर की तरह तीसरी लहर में मामलों में तेजी नहीं आएगी और संभव है कि इससे काफी हद तक पहली लहर की तरह स्थिति उत्पन्न होगी।

वायरस का नया स्वरूप नहीं आता तो शायद न आए तीसरी लहर
भारतीय प्रौद्यागिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के वैज्ञानिक मनिंद्र अग्रवाल ने कहा कि अगर वायरस का नया स्वरूप नहीं आता, तो हो सकता है कि तीसरी लहर आए ही नहीं। अग्रवाल तीन सदस्यीय विशेषज्ञ टीम का हिस्सा है जिसे मामलों की संख्या को लेकर पूर्वानुमान लगाने की जिम्मेदारी दी गई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।