बिजली-पानी के बिलों में बढ़ोतरी के खिलाफ होगा आंदोलन, उत्तराखंड जन विकास मंच ने उठाए सवाल

  1. Home
  2. उत्तराखंड

बिजली-पानी के बिलों में बढ़ोतरी के खिलाफ होगा आंदोलन, उत्तराखंड जन विकास मंच ने उठाए सवाल

बिजली-पानी के बिलों में बढ़ोतरी के खिलाफ होगा आंदोलन, उत्तराखंड जन विकास मंच ने उठाए सवाल


देहरादून - ऋषिकेश। उत्तराखंड जन विकास मंच ने बिजली व पानी के बिलों में अप्रत्याशित वृद्धि व नगर निगम ऋषिकेश में अतार्किक रूप से लगाए गए स्वकर निर्धारित संपत्ति कर में 50 प्रतिशत छूट के प्रावधान को समाप्त करने की मांग की है। मंच ने 10 दिन के भीतर मांग पूरी न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। शुक्रवार को हरिद्वार मार्ग स्थित भगवान आश्रम में उत्तराखंड जन विकास मंच के पदाधिकारियों ने पत्रकार वार्ता के दौरान यह बातें कही।

मंच ने बिजली के बिलों में वसूले जा रहे निर्धारित चार्ज, फ्यूल चार्ज, विद्युत कर, ग्रीन कर को समाप्त करने व पानी के बिलों में 15 प्रतिशत की अप्रत्याशित वृद्धि को वापस लेने की मांग की। मंच के अध्यक्ष आशुतोष शर्मा ने कहा कि आमजन से जुड़ी इन मांगों को लेकर मंच विभिन्न क्षेत्रों में जन जागरूकता अभियान चलाकर आगामी आंदोलन की रणनीति बना रहा है। उन्होंने कहा कि नगर निगम ऋषिकेश ने अपने उपभोक्ताओं से स्वकर निर्धारित संपत्ति कर (वित्त वर्ष एक अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 तक) पूरा वसूला जा रहा है। जबकि उत्तराखंड जन विकास मंच ने स्वकर निर्धारित संपत्ति कर प्रणाली को लागू करने से पहले इसके गुण दोषों के संबंध में पूर्व नगर आयुक्त चतर सिंह चौहान, पूर्व नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्‍वीरियाल और महापौर से पत्राचार किया गया था। उन्होंने बताया कि तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने संपत्ति कर में 50 प्रतिशत की छूट की घोषणा एक कार्यक्रम के दौरान थी, जिसपर गढ़वाल मंडल विकास निगम के पूर्व निदेशक सदस्य आशुतोष शर्मा ने मुख्यमंत्री को संबोधित पत्र में संपत्ति कर की दर 50 प्रतिशत करने का निवेदन किया था। लेकिन नगर निगम ऋषिकेश की ओर से संपत्ति कर की दर कम न करकेआधी छूट दी गई, जो अब समाप्त हो चुकी है और भविष्य में इसकी रिकवरी उपभोक्ताओं से की जा सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।