खराब एयर क्‍वालिटी से लोग हो रहे बीमार

  1. Home
  2. उत्तराखंड

खराब एयर क्‍वालिटी से लोग हो रहे बीमार

खराब एयर क्‍वालिटी से लोग हो रहे बीमार


देहरादून। क्रानिक आब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) दिवस पर बुधवार को दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान एमबीबीएस के छात्रों ने नाटक के जरिये मरीजों को जागरूक किया। वहीं, प्राचार्य डा. आशुतोष सयाना और चिकित्सा अधीक्षक डा. केसी पंत ने टीबी व चेस्ट विभाग की नई ओपीडी का उद्घाटन किया।

टीबी एवं चेस्ट के विभागाध्यक्ष डा. अनुराग अग्रवाल ने बताया कि खराब एयर क्वालिटी के कारण लोग सीओपीडी का शिकार हो रहे हैं। यह ऐसा साइलेंट किलर है, जो धीरे-धीरे नसों में जहर घोल रहा है और स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है। उन्होंने बताया कि सर्दी के मौसम में दमा और सीओपीडी के मरीजों को एहतियात बरतनी चाहिए। उन्हें धूल और धुएं से बचना चाहिए। सीओपीडी फेफड़े की गंभीर बीमारी है। जो धूमपान, प्रदूषण और औद्योगिकीकरण के कारण होती है। खांसी आना, बलगम का बनना, छाती में जकडऩ इसके मुख्य लक्षण हैं। शरीर के अंगों पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। लंबे समय तक खांसी, बलगम और सांस फूलने का नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इस दौरान फेफड़ों की निश्शुल्क जांच भी की गई। मरीजों को सीओपीडी के बारे में विस्तार से बताया गया। इस दौरान डा. विशाल कौशिक, डा. अंकित अग्रवाल, डा. जेएस राणा, महेंद्र भंडारी, सुधा कुकरेती, विजय राज आदि मौजूद रहे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।