देहरादून नगर निगम के ट्रैक्टर में जीपीएस, डंपिंग यार्ड में सीसी कैमरे

  1. Home
  2. उत्तराखंड

देहरादून नगर निगम के ट्रैक्टर में जीपीएस, डंपिंग यार्ड में सीसी कैमरे

देहरादून नगर निगम के ट्रैक्टर में जीपीएस, डंपिंग यार्ड में सीसी कैमरे


देहरादून। शहर में कूड़ा उठान के कार्य में नगर निगम की ओर से किराये पर लिए 35 ट्रैक्टर ट्राली के साथ ही कारगी चौक हरिद्वार बाइपास स्थित कूड़े के डंपिंग यार्ड की निगरानी शुरू कर दी गई है। नगर निगम ट्रैक्टर ट्राली पर जीपीएस व डंपिंग यार्ड के पास सीसी कैमरे से निगरानी कर रहा है। ट्रैक्टर ट्राली के नियमित फेरे में गड़बड़ी की शिकायतें मिल रही थी। निगम के आयुक्त अभिषेक रूहेला ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि नियमित निगरानी की जाए और उसी के अनुसार भुगतान करें।

नगर निगम हर साल शहर का कूड़ा एक स्थान से कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन तक ले जाने के लिए किराये पर 35 ट्रैक्टर ट्राली लगाता है। हर साल इसके टेंडर निकाले जाते हैं व चयनित कंपनी को जिम्मेदारी दी जाती रही है, लेकिन हर बार इसमें सिंडिकेट हावी हो जाता था। नगर निगम ट्रैक्टर ट्राली के लिए प्रतिमाह करीब 30 लाख रुपये का भुगतान करता है। प्रतिदिन ट्रैक्टर ट्राली के लिए तीन फेरे लगाने की बाध्यता है, लेकिन पार्षदों ने आरोप लगाए थे कि जितनी संख्या एवं फेरे दस्तावेज में दर्शाए जा रहे, उसमें घपला हो रहा है। व्यावसायिक कार्य के लिए कृषि के उपयोग के ट्रैक्टर लगाए जा रहे थे।

नगर निगम ने इस बार 35 ट्रैक्टर ट्राली के टेंडर में दो नई शर्तें जोड़ दी थी। पहली यह कि सभी ट्रैक्टर ट्राली व्यावसायिक पंजीकृत होने चाहिए और सभी में जीपीएस भी लगा होना अनिवार्य है। वहीं, निगम की ओर से हरिद्वार बाइपास पर आइएसबीटी से कारगी चौक के बीच डंपिंग यार्ड से निकलने वाले कूड़े की निगरानी को सीसी कैमरे लगा दिए हैं। डंपिंग यार्ड पहुंचने वाले कूड़े और यहां से शीशमबाड़ा जाने वाले कूड़े का विधिवत रिकार्ड रखा जाएगा। नगर आयुक्त ने कंपनी को चेतावनी दी है कि यदि सड़क तक कूड़े के ढेर लगे तो कंपनी के भुगतान से कटौती की जाएगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।