टंकी के ऊपर चढ़े नौ लोग 34 घंटे बाद उतरे नीचे

  1. Home
  2. उत्तराखंड

टंकी के ऊपर चढ़े नौ लोग 34 घंटे बाद उतरे नीचे

टंकी के ऊपर चढ़े नौ लोग 34 घंटे बाद उतरे नीचे


ऋषिकेश। गीता भवन से निकाले गए 35 कर्मचारियों को काम पर वापस लिए जाने की मांग को लेकर टंकी पर चढ़े 10 लोग में से एक बालक को 28 घंटे बाद आपसी रजामंदी के बाद नीचे उतार दिया गया है। शेष 9 लोग करीब 34 घंटे बाद प्रशासन की मध्यस्था और श्रम विभाग के साथ वार्ता के मुताबिक नीचे उतर गए हैं।

बीते शुक्रवार की सुबह नौ बजे गीता भवन नंबर छह परिसर में स्थित पानी की टंकी के ऊपर एक बच्चे सहित 10 लोग चढ़ गए थे। यह सभी लोग गीता भवन औषधि निर्माण साला में काम करते थे। 11 माह पूर्व जब फैक्ट्री को सिडकुल हरिद्वार शिफ्ट कर दिया गया था तो इन कर्मचारियों को काम से निकाल दिया गया था। इस अवधि में इन कर्मचारियों ने स्थानीय नागरिकों के साथ मिलकर लंबा आंदोलन चलाया था। काम पर वापस लेने अरे अन्य मांग को लेकर कर्मचारी 28 घंटे पूर्व पानी की टंकी पर चढ़ गए थे। बच्चे सहित 10 लोग ने टंकी पर ही रात गुजारी।

शनिवार की दोपहर टंकी पर चढ़े 10 वर्षीय बालक सिद्धार्थ की स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने ऊपर चढ़े आंदोलनकारियों से बच्चे को नीचे उतारने का आग्रह किया। बच्चे की मां ने पूरी रात टंकी के पास ही गुजारी। हालात को देखते हुए टंकी पर चढ़े लोग ने शनिवार दोपहर करीब डेढ़ बजे 10 वर्षीय सिद्धार्थ पुत्र बहादुर पासवान को नीचे उतार दिया। बच्चा अब अपनी मां की सुपुर्दगी में है। तमाम कर्मचारियों के परिवार की महिलाओं और बच्चे मौके पर ही मौजूद हैं। सभी लोग टंकी के ऊपर टकटकी लगाए हैं।

टंकी के ऊपर चढ़े नौ लोग 34 घंटे बाद उतरे नीचे

मौके पर तहसीलदार यम्केश्वर मनजीत सिंह, थाना अध्यक्ष वीरेंद्र रमोला, नगर पंचायत अध्यक्ष माधव अग्रवाल, सभासद जितेंद्र धाकड़ नवीन राणा, संजय अग्रवाल, आदेश तोमर, देवेंद्र राणा, मुरली शर्मा आदि मौजूद हैं। इस मामले में श्रम निरीक्षक कोटद्वार अरविंद सैनी ने बताया कि गीता भवन ट्रस्ट और कर्मचारियों के बीच मामला श्रम आयुक्त के यहां लंबित है। 12 नवंबर को इस मामले की सुनवाई होनी थी।

टंकी पर आंदोलनकारियों के चढ़ने के बाद हालात को देखते हुए उप जिलाधिकारी यम्केश्वर मुक्ता मिश्रा ने श्रम अधिकारी से शनिवार को ही मामले की सुनवाई करने को कहा। जिस पर श्रम विभाग के हरिद्वार कार्यालय में शनिवार दोपहर दोनों पक्षों के बीच वार्ता होनी है। श्रम अधिकारी के मुताबिक वार्ता में जो भी निर्णय लिया जाएगा उसी के आधार पर विभाग कार्रवाई करेगा। प्रशासन ने टंकी के आसपास जाने वाले सभी रास्तों को आमजन के लिए बंद कर दिया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।