सावधान: डोमिनोज के 18 करोड़ ग्राहकों का चोरी डाटा अब बिक रहा

  1. Home
  2. देश

सावधान: डोमिनोज के 18 करोड़ ग्राहकों का चोरी डाटा अब बिक रहा

सावधान: डोमिनोज के 18 करोड़ ग्राहकों का चोरी डाटा अब बिक रहा


पब्लिक न्यूज डेस्क। पिज्जा कंपनी डोमिनोज के 18 करोड़ भारतीय ग्राहकों के पिछले महीने चोरी हुई जानकारियां अब सार्वजनिक हो गई हैं। हैकरों ने डार्क वेब पर इस डाटा के लिए सर्च इंजन बना दिया है। जहां आसानी से ग्राहकों की निजी सूचनाएं हासिल की जा सकती हैं। इनमें लोगों के मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और जीपीएस लोकेशन तक शामिल है।

कंपनी के सर्वर से उड़ाई थी 13 टीबी जानकारियां

साइबर सुरक्षा शोधकर्ता राजशेखर राजहरिया के मुताबिक, अगर आपने कभी भी डोमिनोज पर ऑनलाइन आर्डर किया है तो संभव है कि आपकी सूचना भी चोरी हो गई है। सार्वजनिक की गई इन निजी जानकारियों को उपभोक्ताओं की जासूसी के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। कोई भी किसी उपभोक्ता का मोबाइल नंबर सर्च करके उसकी लोकेशन, ऑर्डर की तारीख और वक्त का पता लगा सकता है। यह निजता का सरासर हनन है। राजहरिया ने एक स्क्रीनशॉट डाल कर दिखाया कि चोरी हुए इस डाटा का उपयोग कर उपभोक्ता का लोकेशन मैप बनाया जा सकता है।

10 लाख क्रेडिट कार्ड का विवरण भी शामिल

हैकरों ने अप्रैल में डोमिनोज इंडिया का 13 टेराबाइट (टीबी) डाटा लाने का दावा किया था। कहा था, 250 कर्मचारियों और 18 करोड़ ग्राहकों की निजी जानकारियां उन्होंने हथिया ली हैं। इनमें ग्राहकों के फोन नंबर, पते, ईमेल, भुगतान विवरण और क्रेडिट कार्ड की डिटेल शामिल हैं।
डोमिनोज के स्वामित्व वाली कंपनी जुबिलियंट फूड वर्क्स ने यह तो मान लिया था कि सुरक्षा में सेंध लगी है। लेकिन उपभोक्ताओं की वित्तीय जानकारी लीक होने से इंकार कर दिया। तर्क था वह ग्राहकों का वित्तीय विवरण नहीं जुटाती।
सिक्योरिटी फर्म हडसन रॉक के सीटीओ एलोन गैल ने अप्रैल में खुलासा किया था कि हैकर्स इन जानकारियों को बेच रहे हैं और इसके लिए वे एक सर्च पोर्टल की योजना बना रहे हैं। हडसन के मुताबिक, इस डाटा में 10 लाख क्रेडिट कार्ड का विवरण भी शामिल था।

 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।