मल को सख्त बना पाइल्स और फिशर जैसी समस्याओं की वजह बन सकती हैं खानपान की ये 10 चीज़ें

  1. Home
  2. हेल्थ

मल को सख्त बना पाइल्स और फिशर जैसी समस्याओं की वजह बन सकती हैं खानपान की ये 10 चीज़ें

मल को सख्त बना पाइल्स और फिशर जैसी समस्याओं की वजह बन सकती हैं खानपान की ये 10 चीज़ें


पब्लिक न्यूज डेस्क। कब्ज ऐसी समस्या बिल्कुल नहीं जिसे दूर कर पाना मुमकिन नहीं लेकिन इसे नजरअंदाज करना सेहत पर भारी पड़ सकता है। वैसे तो खराब लाइफस्टाइल और बैड ईटिंग हैबिट्स कब्ज की मुख्य वजहें होती हैं लेकिन इनके अलावा थॉयराइड को भी इसके लिए जिम्मेदार माना जा सकता है। तो समय-समय पर अपना थॉयराइड टेस्ट कराते रहें और डॉक्टर की सलाह पर इसके लिए दवाइयों का नियमित रूप से सेवन करते रहें। 

फल, दाल, डेयरी प्रोडक्ट्स जैसी हेल्दी चीज़ों का सेवन करने वालों को भी कब्ज की शिकायत हो सकती है तो आज हम ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में जानेंगे जो कब्ज को जन्म देती हैं या इसे गंभीर बना सकती हैं।  

केला

कब्ज की वजह बनने वाले खाद्य पदार्थों की बात होती है तो केला को लेकर बहुत कनफ्यूज़न होती है। कुछ लोग कहते हैं कि इससे मल कठोर हो जाता है तो वहीं कुछ का मानना है कि ये मल को कठोर बनने से रोकता है। तो यहां कनफ्यूजन को दूर करें, जहां कच्चा केला कब्ज की वजह बनता है तो वहीं पका केला कब्ज से राहत दिलाने का काम करता है।

कैफीन

बहुत ज्यादा कॉफी, ब्लैक टी का सेवन भी मल को सख्त बना सकता है। इसलिए इसकी अति न करें। मसाला चाय पूरी तरह से अवॉयड करें।

सफेद चावल

सफेद चावल, जो ज्यादातर घरों में लंच और डिनर के समय खाया जाता है ये भी मल को सख्त बनाने का काम करता है। क्योंकि इसके ज्यादा पोषक तत्व और फाइबर प्रोसेसिंग के दौरान निकल जाते हैं। सफेद की जगह ब्राउन राइस का सेवन करें।

डेयरी प्रोडक्ट्स

बहुत ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन भी कब्ज की वजह बन सकता है। दरअसल दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स में फाइबर की मात्रा बहुत ही कम होती है जो कब्ज की समस्या को और गंभीर बना सकते हैं। पाइल्स में अगर दूध पिया जाए तो गैस भी बनने लगती है। इसलिए दूध को भी अपने डाइट से कट कर दें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।