मुख्यमंत्री ने मुरादाबाद में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत 1,008 भवनों का लोकार्पण किया

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ

मुख्यमंत्री ने मुरादाबाद में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत 1,008 भवनों का लोकार्पण किया

मुख्यमंत्री ने मुरादाबाद में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत 1,008 भवनों का लोकार्पण किया


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज मुरादाबाद में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत मुरादाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा 67.62 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 1,008 भवनों का लोकार्पण किया तथा लाभार्थियों को भवनों की प्रतीकात्मक चाभी वितरित की।

मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज मुरादाबाद एक्सपोर्ट का एक हब बना है। यहां के पीतल उत्पाद की देश-दुनिया में नई पहचान स्थापित हुई है। मुरादाबाद एक प्रगतिशील जनपद बनने की ओर अग्रसर है, जो विकास की मुख्य धारा से जुड़कर हर एक नागरिक के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं है, क्योंकि विकास से ही लोगों के जीवन में परिवर्तन लाया जा सकता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार अपराध तथा अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ कार्य कर रही है। अपराधियों से सख्ती के साथ निपटते हुए प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति को सुदृढ़ किया गया है। सबको सुरक्षा तथा सबकी आस्था का सम्मान करते हुए सबको शासन की योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है, लेकिन कानून के साथ खिलवाड़ करने की छूट किसी को नहीं है। शासन की इस व्यवस्था का ही यह परिणाम है कि उत्तर प्रदेश हर क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि विभाजन की रेखा खींचने वाले लोग जनता का कल्याण नहीं कर सकते।
मुख्यमंत्री जी ने मलिन बस्तियों के पुनरुद्धार की कार्यवाही को आगे बढ़ाए जाने पर बल देते हुए कहा कि राज्य सरकार ने इसके लिए एक नीति बनायी है। उन्हांेंने कहा कि मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होने से व्यक्ति स्वस्थ रहकर स्वस्थ समाज के निर्माण योगदान कर सकता है। स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण के लिए स्वस्थ समाज आवश्यक है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल भारत की एकता और अखण्डता के आधार हैं, उसके शिल्पी हैं। आजाद भारत को एक भारत के रूप में रखने, वर्तमान भारत को अखण्ड भारत के रूप में रखने का श्रेय सरदार वल्लभभाई पटेल को जाता है। पूरा देश उन्हें लौह पुरुष के रूप में मानता है। वर्तमान में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की परिकल्पना साकार हो रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भारत को आगे बढ़ाने तथा प्रधानमंत्री जी की संकल्पना के अनुरूप ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के निर्माण के लिए राज्य सरकार प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य पर ध्यान दे रही है। राज्य सरकार ने यह कोरोना कालखण्ड में मुफ्त जांच, निःशुल्क उपचार, निगरानी समितियों के माध्यम से गांव-गांव मेडिसिन किट का मुफ्त वितरण, जरूरतमन्दों को निःशुल्क खाद्यान्न तथा सबको मुफ्त टीका लगाने की व्यवस्था से यह दिखा दिया है। इसके लिए प्रधानमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना वैक्सीन की 13 करोड़ से अधिक डोज लगायी जा चुकी है। देश का सर्वाधिक आबादी वाला राज्य होने के बावजूद उत्तर प्रदेश वैश्विक कोरोना महामारी को नियंत्रित करने में सफल रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने उपस्थित जन को दीपावली की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत सरकार की सबके लिए आवास योजना में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) ए0एच0पी0 (एफोर्डेबिल हाउसिंग) घटक के तहत मुरादाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा स्वीकृत 06 परियोजनाओं में 1,744 भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन निर्माणाधीन 1,744 भवनों में से 1,727 भवन डूडा से सत्यापित अर्ह आवेदकों के मध्य लॉटरी के द्वारा चयन करते हुए आवंटित किए गए हैं। इन 06 परियोजनाओं में से 03 परियोजनाओं-नया मुरादाबाद पॉकेट-1, नया मुरादाबाद पाकेट-2 तथा शाहपुर तिगरी परियोजना के कुल 1,008 भवनों का आज लोकार्पण किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रति भवन निर्धारित मूल्य 4.50 लाख रुपए है। इसमें से 1.50 लाख रुपए प्रति भवन केन्द्र सरकार द्वारा तथा 01 लाख रुपए राज्य सरकार द्वारा अनुदान के रुप में दिया गया है। आवंटी द्वारा मात्र 02 लाख रुपए प्रति भवन ही वहन किए जाने हैं। इन 03 आवासीय परियोजनाओं में 4.5 लाख रुपए प्रति भवन की दर से 1,008 भवनों का मूल्य 45.36 करोड़ रुपए है। कुल 1,008 भवनों की 03 परियोजनाओं की लागत 67.62 करोड़ रुपए हैं। 22.26 करोड़ रुपए की अन्तर धनराशि का वहन मुरादाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा किया गया है।
परियोजनाओं के वाह्य विकास कार्यों व भू-मूल्य की लागत प्राधिकरण द्वारा स्वयं के स्रोतों से वहन की गयी है। इसी प्रकार, अन्य 03 परियोजनाओं में भी मुरादाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा अतिरिक्त वित्तीय भार वहन किया जा रहा है। शासन की सबको आवास उपलब्ध कराने की महत्वाकांक्षी योजना में मुरादाबाद विकास प्राधिकरण की सक्रिय सहभागिता है। इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के बी0एल0सी0 (एन0) घटक के अन्तर्गत 18,653 आवास स्वीकृत हुए है, इनमें से 11,141 आवास पूर्ण हो चुके हैं। इसी प्रकार, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के बी0एस0सी0 (ई0) घटक के अर्न्तगत 1,205 आवास स्वीकृत हुए हैं, जिनमें 985 आवास पूर्ण हो चुके हैं। इसी प्रकार, बी0एल0सी0 योजना के अन्तर्गत 958 आवास पूर्ण हो चुके हैं।
इस अवसर पर जलशक्ति मंत्री डॉ0 महेन्द्र सिंह, पंचायतीराज मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी, परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अशोक कटारिया, जलशक्ति राज्यमंत्री श्री बलदेव ओलख, राज्यसभा सांसद श्री सैय्यद ज़फर इस्लाम सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थीगण उपस्थित थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।