मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में टोरेंट गैस के सिटी गैस स्टेशन का उद्घाटन किया

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. गोरखपुर

मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में टोरेंट गैस के सिटी गैस स्टेशन का उद्घाटन किया

मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में टोरेंट गैस के सिटी गैस स्टेशन का उद्घाटन किया


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर के खानीपुर में टोरेंट गैस के सिटी गैस स्टेशन का उद्घाटन किया। सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सी0जी0डी0) नेटवर्क के प्रथम चरण में 101 घरेलू कनेक्शन और 01 औद्योगिक कनेक्शन को पाइप प्राकृतिक गैस (पी0एन0जी0) की आपूर्ति की जाएगी। इस अवसर पर उन्होंने 08 सी0एन0जी0 स्टेशन तथा 13 पी0एस0ए0 ऑक्सीजन प्लाण्ट का लोकार्पण किया तथा 05 महिलाओं को घरेलू पाइप प्राकृतिक गैस के कनेक्शन का प्रमाण पत्र भी प्रदान किया।
मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज पूरे देश में निःशुल्क रसोई गैस के कनेक्शन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि रसोई गैस का सिलेण्डर सस्ता तथा ईंधन का बेहतरीन माध्यम है। इसके दूसरे विकल्प के रूप में आज पी0एन0जी0 की आपूर्ति का शुभारम्भ किया गया है। अब सिलेण्डर को लाने व ले जाने की समस्या समाप्त हो जायेगी। अब घर-घर मंे पानी की तर्ज पर रसोई गैस भी पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि रसोई गैस सिलेण्डर की तुलना में पी0एन0जी0 सस्ती है तथा इसमें 35 से 40 प्रतिशत की आर्थिक बचत भी है।
   मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पाइप प्राकृतिक गैस के द्वारा उपलब्ध रसोई गैस में जितनी गैस खर्च करेंगे, उतना ही गैस का बिल आयेगा और चोरी की समस्या समाप्त हो जायेगी। उन्होंने कहा कि डीजल और पेट्रोल का विकल्प सी0एन0जी0 गैस है। यह विकल्प सस्ता है। टोरेंट गैस को गोरखपुर नगर में आगामी माह मार्च तक 10 हजार परिवारों को कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य दिया गया है। इस गैस कंपनी ने जनपद गोरखपुर के साथ-साथ जनपद कुशीनगर और जनपद संतकबीर नगर के लिए भी पी0एन0जी0 की आपूर्ति की कार्यवाही को आगे बढ़ाया है। प्र्रदेश के 15 जनपदों में पी0एन0जी0 गैस आपूर्ति के कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना की द्वितीय लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ा था। उस समय केन्द्र सरकार व टोरेंट गैस कम्पनी जैसी संस्थाओं ने हमें बड़े पैमाने पर ऑक्सीजन आपूर्ति कराने में मदद की थी। इस गैस कम्पनी ने मुख्यमंत्री राहत कोष में 05 करोड़ रुपये की सहायता भी प्रदान की थी, जिससे कोरोना महामारी से बचाव की लड़ाई में मदद मिली थी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने प्रदेश को 127 ऑक्सीजन प्लाण्ट प्रदान किये हैं। साथ ही, टोरेंट गैस कम्पनी प्रदेश में 13 ऑक्सीजन प्लाण्ट स्थापित कर रही है। प्रदेश सरकार सभी जनपदों में युद्धस्तर पर ऑक्सीजन प्लाण्ट लगवा रही है। इस प्रकार प्रदेश में कुल 547 ऑक्सीजन प्लाण्ट लगाये जा रहे हैं, जिसमें लगभग 490 ऑक्सीजन प्लाण्ट तैयार हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश को ऑक्सीजन के लिये आत्मनिर्भर बनाने में इन ऑक्सीजन प्लाण्टों की बड़ी भूमिका होगी।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, टोरेंट गैस के निदेशक तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।