Diwali Cleaning Tips: फ्रिज लगने लगेगा फिर से नया, जब ऐसे करेंगे उसकी साफ-सफाई

  1. Home
  2. आपकी खबर

Diwali Cleaning Tips: फ्रिज लगने लगेगा फिर से नया, जब ऐसे करेंगे उसकी साफ-सफाई

Diwali Cleaning Tips: फ्रिज लगने लगेगा फिर से नया, जब ऐसे करेंगे उसकी साफ-सफाई


पब्लिक न्यूज डेस्क। पूरे साल तो घर की साफ-सफाई होती ही रहती है लेकिन दिवाली के मौके पर कोना-कोना भी साफ हो जाता है। कमरों से लेकर पंखे, किचन में रखे मसालों के डिब्बे, अप्लायसेंस भी सफाई का ही हिस्सा हैं लेकिन कई बार सही जानकारी के अभाव में बहुत ज्यादा वक्त लग जाता है इन्हें चमकाने में, तो आज हम किचन में मौजूद एक बेहद जरूरी अप्लायंस फ्रिज की साफ-सफाई के आसान तरीके जानने वाले हैं।

रेफ्रिजरेटर 

चाहे सर्दी हो या गर्मी, यह हर मौसम में इस्तेमाल किया जाने वाले उपकरण है। घर में रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर इसे भी नियमित तौर पर साफ-सफाई की जरूरत पड़ती है।

- इसे आराम से डिश सोप और गर्म पानी के मिश्रण से धो लें। फिर अपने रेफ्रिजरेटर के अंदर के हिस्से को साफ करने के लिए आप सात भाग पानी और एक भाग बेकिंग सोडा के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। इस मिश्रण से रेफ्रिजरेटर के अंदर वाले हिस्से को ऊपर से नीचे तक पोंछें, फिर एक सूखे तौलिए से अंदर के हिस्से को सुखा लें। 

- आप रेफ्रिजरेटर के बाहरी हिस्से को साफ करने के लिए आल पर्पज क्लीनर का उपयोग कर सकते है। इसके बाद तौलिया या सूखे कपड़े के साथ बाहरी हिस्से को पोंछ लें।

- कांच की शेल्फ को हटाते और साफ करते समय ध्यान रखें कि शेल्फ कमरे के तापमान पर हो। यदि ठंडे कांच को गर्म पानी से साफ करते हैं तो फिर चटकने की आशंका रहती है। 

- फ्रिज के दरवाजे के चारों ओर रबर गैसकेट को ध्यान से साफ करें। वैसे, इसे नियमित रूप से साफ करने की आवश्यकता होती है। सामान्य गंदगी के लिए हल्के गर्म पानी और लिक्विड डिश सोप का उपयोग कर सकते हैं। अगर फफूंदी दिखे, तो फिर ब्लीच-आधारित क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। साफ करने के बाद अच्छी तरह से सुखा लें। फिर पेट्रोलियम जेली की एक पतली परत से कोट कर दें।

- फ्रिज के अंदर मौजूद गंध को रोकने के लिए निचले शेल्फ पर बेकिंग सोडा का एक खुला बाक्स रख सकते हैं। यह गंध को रोकने में मदद करता है। 

- होम मेड क्लीनर बनाने के लिए सिरका (विगनर) और पानी की समान मात्रा को एक स्प्रे बोतल में रख लें। इसकी मदद से नियमित रूप से रेफ्रिजरेटर की सफाई कर सकते हैं। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।