चीन में नहीं पसंद किये जाते हैं चाइनीज स्मार्टफोन, जानिए कौन चीन का टॉप स्मार्टफोन ब्रांड?

  1. Home
  2. टेक

चीन में नहीं पसंद किये जाते हैं चाइनीज स्मार्टफोन, जानिए कौन चीन का टॉप स्मार्टफोन ब्रांड?

चीन में नहीं पसंद किये जाते हैं चाइनीज स्मार्टफोन, जानिए कौन चीन का टॉप स्मार्टफोन ब्रांड?


पब्लिक न्यूज डेस्क।  जैसे देशों में चीनी स्मार्टफोन का दबदबा मौजूद है। Xiaomi, Oppo, Realme और Vivo भारत के टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रांड हैं। वही 5G स्मार्टफोन मार्केट में चीनी स्मार्टफोन ब्रांड Realme का कब्जा है। Realme भारत का नंबर-1 5G स्मार्टफोन ब्रांड बनकर उभर है। आंकड़ों के मुताबिक भारत के करीब 80 फीसदी स्मार्टफोन मार्केट में चीनी स्मार्टफोन ब्रांड का कब्जा है। मतलब भारत में मौजूद हर 10 में से 8 चीनी स्मार्टफोन हैं। लेकिन आप जानकर हैरान रह जाएंगे, कि चीन में चीइनीज ब्रांडेड स्मार्टफोन को नहीं पसंद किया जाता है।

कौन है चीन का नंबर-1 स्मार्टफोन ब्रांड

साल 2021 के अक्टूबर माह की रिपोर्ट के मुताबिक Oppo को पीछे छोड़कर Apple चीन का टॉप स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। चीन में सबसे ज्यादा Apple iPhone स्मार्टफोन को पसंद किया जाता है। रिसर्च फर्म Counterpoint की रिपोर्ट के मुताबिक अक्टूबर माह में Apple iPhone 13 सीरीज के स्मार्टफोन में पिछले माह के मुकाबले 46 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। चीन की दिग्गज टेक कंपनियां Huawei, Vivo, Oppo टॉप स्मार्टफोन ब्रांड बनने में नाकामयाब रही हैं।  

Apple ने Oppo और Vivo को छोड़ दिया पीछे  

इस साल मार्च में Oppo चीन की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बनकर उभरी थी। लेकिन मार्च 2021 में Vivo टॉप बनने में कामयाब रही। लेकिन अक्टूबर में इन सभी कंपनियों को पीछे छोड़कर Apple चीन की लीडिंग स्मार्टफोन कंपनी बन गई है। यह दिसंबर 2015 के बाद पहला मौका है, जब Apple चीन में टॉप स्मार्टफोन ब्रांड बनाकर उभरा है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कुछ वक्त में Huawei प्रीमियम स्मार्टफोन के मार्केट से बाहर है। पिछले 5 से 6 माह में Huawei के मार्केट शेयर में जोरदार गिरावट दर्ज की गई है। इसका सीधा फायदा Apple को मिला है।

किसका कितना रहा मार्केट शेयर

  • Apple - 22 फीसदी
  • Vivo - 20 फीसदी
  • Oppo - 18 फीसदी
  • Huawei - 8 फीसदी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।