चीन: 2 महीने से लापता जैक मा आए सामने, 100 ग्रामीण शिक्षकों के साथ की बातचीत

चीन: 2 महीने से लापता जैक मा आए सामने, 100 ग्रामीण शिक्षकों के साथ की बातचीत

पब्लिक न्यूज़ डेस्क। चीन के सबसे अमीर कारोबारियों में शुमार जैक मा करीब 2 महीने तक लापता रहने के बाद अचानक दुनिया के सामने आ गए हैं। चीन के सरकार अखबार ग्लोबल टाइम्स ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें जैक मा चीन के 100 ग्रामीण शिक्षकों के साथ ऑनलाइन बातचीत करते दिख रहे हैं।

बता दें कि अलीबाबा के संस्थापक जैक मा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ हुए विवाद के बाद से लापता थे और करीब 2 महीने से नहीं देखे गए थे। इसके बाद यह कयास लगाए जाने लगे थे कि या तो चीन ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है या फिर नजरबंद कर कहीं रखा है।

जैक मा पिछले साल नवंबर से किसी भी सार्वजनिक इवेंट या टीवी शो में नजर नहीं आए थे, जिसके बाद उनके गायब होने की खबरें आने लगी थीं। चीनी मीडिया द एशिया टाइम्स ने कहा था कि जैक मा सरकारी एजेंसी की निगरानी में हैं। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र पीपल्स डेली ने कहा था कि जैक मा को देश नहीं छोड़ने का आदेश दिया गया है। शायद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है या फिर अपने घर में नजरबंद किया गया है।

जैक मा ने चीनी सरकार से अपील की थी कि सिस्टम में ऐसा बदलाव किया जाए जो बिजनेस में नई चीजें शुरू करने के प्रयास को दबाने की कोशिश न करे। उन्‍होंने वैश्विक बैंकिंग नियमों को 'बुजुर्गों का क्लब' करार दिया था। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार जैक मा का ये भाषण चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को पसंद नहीं आया था। इसके बाद से उनकी कंपनियों को निशाना बनाया जाने लगा था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।