चार्जिंग प्वाइंट बने नहीं, 25 और ई-बसें आने को तैयार, कैसे होगा राहगीरों का बेड़ापार

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मुरादाबाद

चार्जिंग प्वाइंट बने नहीं, 25 और ई-बसें आने को तैयार, कैसे होगा राहगीरों का बेड़ापार

चार्जिंग प्वाइंट बने नहीं, 25 और ई-बसें आने को तैयार, कैसे होगा राहगीरों का बेड़ापार


मुरादाबाद। शासन द्वारा मुरादाबाद शहर को प्रदत्त सभी 25 ई बसें 28 फरवरी तक शहर में पहुंच जाएंगी। जबकि इन बसों को चलाने के इंतजाम अभी अधूरे हैं। निजी कंपनी चार्जिंग डिपो पर अब तक सभी चार्जिंग प्वाइंट्स को तैयार नहीं कर पाई है। यह कार्य कंपनी की लापरवाही के चलते लेट शुरू किया गया था। चार्जिंग प्वाइंट्स को भूमि के काफी अंदर तक लगाना, अंडरग्राउंड बिजली लाइन बिछाना और फिर उसे शुरू करने के लिए मेन लाइन से जोड़ने का काम चल रहा है।

पांच में से सिर्फ एक ही चार्जिंग प्लाइंट सुचारु है। वहीं, दूसरी ओर शहर में भी हर पांच किमी पर एक चार्जिंग प्वाइंट के लिए अभी तक टेंडर प्रक्रिया ही चल रही है। वर्कशाप में भी काफी कमियां हैं और स्टाफ भी पर्याप्त नहीं हैं। निर्धारित समय तक यह पूरा होना मुश्किल है। ऐसे में ई बसों को शहर में आने के बाद कुछ दिनों डिपो में ही खड़ा रहना पड़ सकता है। इसके अलावा परिवहन विभाग द्वारा बसों के रजिस्ट्रेशन नंबर जारी होने में भी समय लगेगा। तब तक पांच ई बसें केवल भटावली से रामपुर दोराहा के बीच दौड़ती रहेंगी। इस रूट के अलावा चार्जिंग के लिए डिपो पर जाते समय और वहां से रूट पर आते समय ई बसों को दिल्ली रोड की सवारियां भी भी मिल जाती हैं।

फिलहाल परिवहन निगम हर पांच से सात मिनट मिनट में यात्रियों को बस उपलब्ध कराने की सोच पर चल रहा है। इसी कारण से पांचों ई बसों को रामपुर दोराहा से भटावली के बीच सिर्फ एक रूट पर दौड़ाया जा रहा है। निगम के प्रयासों के चलते इन बसों में यात्रियों की संख्या भी पहले के मुकाबले लगभग दोगुनी हो गई है। बसों की संख्या बढ़ने के बाद दूसरे रूटों पर भी संचालन शुरू हो जाएगा। इससे लोगों को काफी सहूलियत होगी और स्मार्ट सिटी लिमिटेड से जुड़े विभागों को भी राजस्व प्राप्त होगा। वर्तमान स्थिति के अनुसार तो ई बसों से प्राप्त हो रही आय से बिजली, स्टाफ का वेतन और मेंटिनेंस का खर्च ही मुश्किल से वहन होगा।
परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक दीपक चौधरी ने बताया कि कंपनी को जल्द से जल्द व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश दिए गए हैं। 28 फरवरी तक बसें शहर में पहुंच जाएंगी। इसके बाद सभी रूटों पर बसों का संचालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रयास है कि लोगों को हर पांच मिनट में रूट पर बस उपलब्ध हो। इससे दूसरे वाहनों पर यात्रियों की निर्भरता घटेगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।