चाणक्य के अनुसार, इन बातों का ध्यान में रखने से दूर होती है गरीबी

  1. Home
  2. धर्म

चाणक्य के अनुसार, इन बातों का ध्यान में रखने से दूर होती है गरीबी

चाणक्य के अनुसार, इन बातों का ध्यान में रखने से दूर होती है गरीबी


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। चाणक्य नीति कहती है कि व्यक्ति को यदि धन की देवी लक्ष्मी का आर्शीवाद चाहिए तो कुछ अच्छी आदतों को अपने भीतर समाहित करना चाहिए। अच्छी आदतों से ही व्यक्ति सफलता को प्राप्त करता है। जो व्यक्ति अपने कार्य और जिम्मेदारियों को लेकर गंभीर नहीं होते हैं, उन्हें कभी लक्ष्मी जी का आर्शीवाद प्राप्त नहीं होता है। ऐसे लोग धन के लिए तरशते रहते हैं और जीवन को दुख और कष्टों के साथ जीते हैं

श्रीमद्भागवत गीता में भी भगवान श्रीकृष्ण ने कहा कि जो व्यक्ति श्रेष्ठ आचरण नहीं करता है और अपने जीवन के उद्देश्यों को लेकर सजग नहीं रहता है उसे कष्ट भोगने के लिए तैयार रहना चाहिए। विद्वानों का भी मत है कि व्यक्ति को जो भी जिम्मेदारियां मिलती है उन्हें पूर्ण करने के लिए बेहतर से बेहतर प्रदर्शन करने के लिए तैयार रहना चाहिए। जो व्यक्ति अवसरों का लाभ नहीं उठाता है वह बाद में दुख भोगता है। व्यक्ति को यदि जीवन में सफल होना है तो इस बाते को जरूर जान लेना चाहिए।

मेहनत करने से लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं
विद्वानों की मानें तो उद्यम यानि परिश्रम करने से दरिद्रता दूर होती है। जो व्यक्ति पूरी मेहनत से कार्य को पूरा करने में जुटा रहता है उसके जीवन में कभी गरीबी नहीं आती है। क्योंकि मेहनत कभी भी व्यर्थ नहीं जाती है। ऐसे लोगों पर लक्ष्मी जी का आर्शीवाद सदैव ही बना रहता है।

सफल होना है तो गलत कार्यो से दूर रहें
सफल होने के लिए गलत आदतों का त्याग करना चाहिए। जो व्यक्ति गलत आदतों का त्याग नहीं कर पाता है उसे कष्ट उठाने पड़ते हैं। गलत संगत और गलत कार्य इन दोनों से ही व्यक्ति को दूर रहना चाहिए। गलत संगत प्रतिभाशाली व्यक्ति को हानि पहुंचाती है। वहीं थोड़ी से लाभ के लिए कभी भी गलत कार्य नहीं करने चाहिए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।