देश के इतिहास में पहली बार नहीं छपेंगे बजट के कागज

  1. Home
  2. देश

देश के इतिहास में पहली बार नहीं छपेंगे बजट के कागज

देश के इतिहास में पहली बार नहीं छपेंगे बजट के कागज


नई दिल्ली। आजादी के बाद पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि बजट का दस्तावेज यानी बही खाता नहीं छपेगा। बताया जा रहा है कि बजट दस्तावेज भी कोरोना की भेंट चढ़ गया है। बजट दस्तावेज छापने के लिए एक साथ प्रिंटिंग प्रेस में 100 लोगों की जरूरत पड़ती है, जो कोरोना महामारी को देखते हुए संभव नहीं है। कोरोना पर सरकार द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों का पालन संभव नहीं होगा। जिसकी वजह से वित्त मंत्रालय ने इस बार के बही खाते को नहीं छापने का फैसला किया है।

बजट 2021 पूरी तरह से पेपरलेस होगा, इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब बजट के पेपर प्रिंट नहीं किए जा रहे हैं, सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली है।

बता दें, हर साल आम बजट के दस्तावेज वित्त मंत्रालय की प्रेस में प्रिंट होते रहे हैं। करीब 100 कर्मचारी इस प्रक्रिया से जुड़े होते हैं जो बजट दस्तावेजों के प्रिंट होने, सील होने और बजट के दिन डिलीवर किए जाने तक करीब 15 दिन साथ रहते हैं।

सरकार को इसके लिए लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति की मंजूरी मिल गई है। सभी संसद सदस्यों को इस बार बजट के दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी मुहैया कराई जाएगी। बता दें कि 1 फरवरी को संसद में बजट पेश होना है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।