Mother's Day: दर्दभरी हकीकत, किसकी उंगली पकड़कर चलुंगा 'मां'

  1. Home
  2. विदेश

Mother's Day: दर्दभरी हकीकत, किसकी उंगली पकड़कर चलुंगा 'मां'

Mother's Day: दर्दभरी हकीकत, किसकी उंगली पकड़कर चलुंगा 'मां'


नई दिल्ली। कोरोना ने बहुत से परिवारों से उनकी खुशियाँ हमेशा-हमेशा के लिए छीन ली हैं, जिन परिवार में कल तक किलकारियां गूंजा करतीं थीं, आज उसी घर में बच्चे गुमशुम नजर आ रहे हैं ।

देश ही नहीं विदेशी जमीन पर भी कोरोना ने जमकर कहर बरपाया। और न जाने कितनी ही जिंदगियां लील ली। खासकर उन बच्चों के सिर से मां का साया छीन लिया, जिसे पता भी नहीं जिंदगी क्या होती है।

कोरोना (Corona) का कहर सबसे पहले बुजुर्गों पर बरपा लेकिन ब्राजील में इस बार कोरोना सबसे अधिक गर्भवती महिलाओं की जान ले रहा है। Mothers Day पर यह बेहद दर्दभरी हकीकत है कि ब्राजील में 40, 30 और 20 वर्ष की उम्र वाली कई ऐसी महिलाओं की मौत हो गई जो मां बनने वाली थीं।

ये है वजह

ब्राजील में इसके पीछे की बड़ी वजह है 'Amazonian variant.' Amazonian variant मिलने के बाद से ही यहां लगातार गर्भवती महिलाओं की जान जा रही है। कोरोना (Corona) की इस त्रासदी में कई नवजात अनाथ हो गए हैं। SCMP News की रिपोर्ट के मुताबिक इस वर्ष के शुरुआती चार महीनों में ही यहां 500 से भी अधिक गर्भवती महिलाओं की मौत हो चुकी हैं, यह आंकड़ा बीते वर्ष की अपेक्षा काफी अधिक है।

मां के लिए काल बना Amazonian

गर्भवती महिलाओं (Pregnant women) और नवजात बच्चों पर स्टडी करने वाले एक ग्रुप के मुताबिक पछले वर्ष के 9 महीनों में इतनी मौतें नहीं हुईं जितनी इन चार महीनों में हुई हैं। ब्राउन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा है कि ब्राजील में पहले से ही गर्भवती महिलाओं की देखभाल की बेहतर व्यवस्था नहीं है। कोरोना काल में नए वेरिएंट Amazonian के मिलने के बाद तो हालात बेकाबू हो गए है। पहले से ध्वस्त स्वास्थ्य सेवाओं का ढांचा इस महामारी ने ओवरलोड कर दिया है, जिसका सबसे ज्यादा असर मां बनने जा रही महिलाओं पर पड़ रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।