बेमिसाल 52 साल, जिसने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा

  1. Home
  2. मनोरंजन

बेमिसाल 52 साल, जिसने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा

बेमिसाल 52 साल, जिसने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने 52 साल पूरे कर लिए हैं। उन्होंने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर कर इसकी जानकारी दी। पोस्ट शेयर करते हुए महानायक ने लिखा, आज ही के दिन फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश किया था।

इस मौके पर इंडस्ट्री के कई बड़ी हस्तियों ने उन्हें इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। महानायक बच्चन ने इंडस्ट्री 52 साल पूरे होने की खुशी में एक के बाद एक कई ट्वीट किए। वहीं ट्वीट के कमेंट्स में लोग जमकर उन्हें बधाई दे रहे है।  बॉलीवुड के महानायक अपनी दमदार फिल्मों और अदाकारी की बदौलत आज भी लोगों के दिलों पर राज करते हैं।

15 फरवरी 1969 को अपने करियर की शुरुआत करने वाले महानायक बच्चन ने इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई है। 11 अक्टूबर 1942 को अमिताभ बच्चन का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था। अमिताभ बच्चन के पिता डॉ हरिवंश राय बच्चन काफी मशहूर कवि थे। उनकी मां तेजी बच्चन कराची से थी। अमिताभ बच्चन कभी इंजीनियर बनने या एयरफोर्स में जाने का सपना देखा करते थे लेकिन किस्मत में तो हिंदी सिनेमा के पर्दे पर पहचान बनानी लिखी थी। आज वो बॉलीवुड के सबसे सफल व दिग्गज अभिनेता माने जाते हैं।

वॉयस नैरेटर के तौर पर की थी करियर की शुरुआत 

फिल्मों में करियर की शुरूआत उन्होंने वॉयस नैरेटर के तौर पर फिल्म 'भुवन शोम' से की थी। लेकिन एक एक्टर के तौर पर उनके करियर का आगाज फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' से हुआ था। हालांकि शुरूआत मे ही अमिताभ बच्चन ने लगातार 12 फ्लाप फिल्में भी दीं। भारी भरकम आवाज की वजह से उन्हें ऑल इंडिया रेडियो ने भी रिजेक्ट कर दिया था। लेकिन फिल्म जंजीर उनके करियर में मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। फिल्म जंजीर के बाद अमिताभ बच्चन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और इसके बाद तो उन्होंने एक के बाद एक हिट फिल्में दी। इसके साथ ही अमिताभ बच्चन हर दर्शक वर्ग के फेवरेट हीरो बन गए। देखते ही देखते बॉलीवुड का एंग्रीमैन सदी का महानायक कहलाने लगा। 70 से 80 के दौर में अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड पर राज किया। फ्रेंच डायरेक्टर फ्रांस्वा त्रुफो ने तो उन्हें 'वन मैन इंडस्ट्री' तक कह दिया था।

कई बड़े अवार्ड से हो चुके हैं सम्मानित 

फिल्मों में बेहतरीन योगदान के लिए अमिताभ बच्चन को कई अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। दमदार एक्टिंग के लिए उन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 12 फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल्स में भी उन्हें कई अवार्ड मिले। उन्हें फिल्मफेयर में भी सबसे ज्यादा 39 बार नॉमिनेट किया जा चुका है।

सोशल मीडिया पर रहते हैं एक्टिव 

अमिताभ बच्चन के लिए कहा जाता है कि वे सोशल मीडिया पर भी सबसे ज्यादा एक्टिव रहते हैं। सोशल मीडिया साइट्स फिर चाहे वो फेसबुक हो या ट्विटर या इंस्टाग्राम सभी पर वे हर अपडेट अपलोड करते हैं। इसी कारण उनके सोशल मीडिया साइट्स पर लाखों- करोड़ों की संख्या में फैंस हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।