देश में आजादी के 75वें साल के जश्न की शुरूआत, मोदी दांडी मार्च को दिखाएंगे हरी झंडी

  1. Home
  2. देश

देश में आजादी के 75वें साल के जश्न की शुरूआत, मोदी दांडी मार्च को दिखाएंगे हरी झंडी

देश में आजादी के 75वें साल के जश्न की शुरूआत, मोदी दांडी मार्च को दिखाएंगे हरी झंडी


नई दिल्ली। अगले साल 15 अगस्त को आजादी के 75 साल पूरे हो रहे है। इस मौके को यादगार बनाने के लिए देश में अभी से आजादी का ‘अमृत महोत्सव’ शुरू हो रहा है। दांडी मार्च इसी महोत्सव का एक हिस्सा है, जिसे आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के अहमदाबाद में हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम मोदी दांडी पुल से प्रतीकात्मक दांडी यात्रा पर भी निकलेंगे। उनके साथ मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी प्रतीक रूप से पैदल मार्च करेंगे। इस यात्रा में केंद्र और राज्य के कई मंत्री भी शामिल होंगे।

75 हफ्तों के लिए कार्यक्रम पहले से तैयार

अहमदाबाद का साबरमती आश्रम आज एक बार फिर उस दांडी मार्च का गवाह बनेगा, जिसने अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ सबसे बड़े संघर्ष की मजबूत नींव तैयार की थी। 12 मार्च साल 1930 में महात्मा गांधी ने नमक सत्याग्रह की शुरुआत की थी। आज उस संघर्ष को याद करने के लिए प्रतीकात्मक रुप से यात्रा निकाली जाएगी। पीएम मोदी के मुताबिक अगले 75 हफ्तों के लिए कुछ कार्यक्रम पहले से तैयार हैं तो कुछ कार्यक्रम लोगों के सुझाव पर तैयार किए जाएंगे।

आजादी के संघर्ष में दांडी मार्च की अहमियत-

महात्मा गांधी के नेतृत्व में 1930 में साबरमती आश्रम से नवसारी के दांडी तक दांडी मार्च निकाला गया था। ये मार्च ब्रिटिश सरकार के नमक पर एकाधिकार के खिलाफ अहिंसक प्रदर्शन था। दांडी मार्च 12 मार्च से 6 अप्रैल 1930 तक चला था। दांडी मार्च ने अंग्रेजी शासन के खिलाफ संघर्ष के लिए पूरे भारत को एकजुट कर दिया था। इसके 17 साल बाद 1947 में अंग्रेजों को भारत छोड़कर जाना पड़ा।

दिल्ली सरकार मनाएगी आजादी महोत्सव

आजादी के 75 साल का जश्न मनाने के लिए दिल्ली सरकार ने भी खास तैयारी की है। दिल्ली सरकार ने अपने कार्यक्रम को ‘आजादी महोत्सव’ नाम दिया है। दिल्ली में 75 हफ्ते तक देशभक्ति का उत्सव मनाया जाएगा। दिल्ली सरकार ने अपने बजट में इंडिया एट 75 का विजन पेश किया था। आज दिल्ली के सीएम केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया दिल्ली सेलिब्रेट्स फ्रीडम एट 75 का उद्घाटन करेंगे।

यूपी के सभी जिलों में अमृत महोत्सव का आयोजन

यूपी में भी आज से आजादी से जुड़े कार्यक्रमों की शुरुआत होगी। सीएम योगी आज अमृत महोत्सव की शुरुआत करेंगे। यूपी में काकोरी स्थित शहीद स्मारक से अमृत महोत्सव की शुरुआत होगी। राज्य सरकार यूपी के सभी जिलों में अमृत महोत्सव का आयोजन करेगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।