बेमौसम बारिश से इन 11 राज्यों में खराब होंगे हालात, बारिश का अलर्ट जारी

  1. Home
  2. आपकी खबर

बेमौसम बारिश से इन 11 राज्यों में खराब होंगे हालात, बारिश का अलर्ट जारी

बेमौसम बारिश से इन 11 राज्यों में खराब होंगे हालात, बारिश का अलर्ट जारी

 देश के कई राज्यों में आने वाले दिनों में बारिश हो सकती है।


पब्लिक न्यूज़ डेस्क।  देश के कई राज्यों में आने वाले दिनों में बारिश हो सकती है। उत्तर भारत की बात करें तो यहां कड़ी धूप लोगों को परेशान कर रही है, लेकिन थोड़ी-थोड़ी देर में चल रही हवाओं ने मौसम को ठंडा कर रखा है। अब भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, बिहार के आज यानी शुक्रवार को कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और राजधानी दिल्ली में भी अच्छी खासी बारिश की चेतावनी जारी हुई है।

मौसम विभाग का इन जिलों में अलर्ट जारी

उत्तर-पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी बिहार के कुछ इलाकों में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। शुक्रवार को मौसम विभाग ने छपरा, मोतिहारी, औरंगाबाद, गोपालगंज समेत 11 जिलों में कहीं-कहीं बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 24 घंटे के भीतर पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास, अरवल और औरंगाबाद में तेज हवाओं के साथ बादलों की आवाजाही हो सकती है। इन जिलों के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी के भी आसार हैं। राज्य के अन्य हिस्सों में मौसम ड्राई रहने की संभावना है।

13 और 18 मार्च के बीच बिगड़ेगा मौसम

13 और 18 मार्च के बीच देश के मध्य, पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में मौसम बिगड़ेगा। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में पारा गिर सकता है। सबसे पहले, दक्षिण मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा और बाद में तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और उत्तरी कर्नाटक में बिजली गिरने और गरज के साथ बारिश देखने को मिलेंगी। 15 और 16 मार्च को मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में ओलावृष्टि की संभावना है। यह स्थिति फसलों के लिए विनाशकारी साबित हो सकती है। हालांकि, देश के अधिकांश हिस्सों से सप्ताह के दौरान गर्मी का तनाव कम हो जाएगा।

हिमाचल और दिल्ली में बारिश

मौसम विभाग ने कहा कि 12 और 13 मार्च को हिमाचल प्रदेश के मध्य और ऊंची पहाड़ियों के अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात की भविष्यवाणी की गई है। इसके अलावा दिल्ली में अगले सप्ताह बारिश होने की संभावना है। अगले सप्ताह पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने वाला एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ दिल्ली में भी बारिश ला सकता है। आईएमडी के पूर्वानुमान में 14 से 16 मार्च तक बारिश की संभावना की ओर इशारा किया गया है। अगले सप्ताह आसमान में बादल छाए रहेंगे।