मारे गए विजय उर्फ उस्मान की पत्नी का दावा- ‘हम हिंदू हैं’, पर ADG लॉ एंड ऑर्डर ने कही यह बात

  1. Home
  2. आपकी खबर

मारे गए विजय उर्फ उस्मान की पत्नी का दावा- ‘हम हिंदू हैं’, पर ADG लॉ एंड ऑर्डर ने कही यह बात

मारे गए विजय उर्फ उस्मान की पत्नी का दावा- ‘हम हिंदू हैं’, पर ADG लॉ एंड ऑर्डर ने कही यह बात 

उमेश पाल की हत्या के वक्त ‘पहली गोली चलाने’ वाले विजय उर्फ उस्मान चौधरी


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। उमेश पाल की हत्या के वक्त ‘पहली गोली चलाने’ वाले विजय उर्फ उस्मान चौधरी के सोमवार को एनकाउंटर के बाद यूपी पुलिस के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. प्रशांत कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि ‘आज सुबह पुलिस को सफलता मिली, उस्मान एक साहसिक मुठभेड़ में घायल हुआ. इस दौरान हमारा एक आरक्षी नरेंद्र भी घायल हुआ जिसका उपचार चल रहा है. उस्मान को अस्पताल शिफ्ट किया गया जिसकी इलाज के बाद मौत हुई. उस्मान पर भी इनाम था. यह व्यक्ति उमेश पाल और जवान को गोली मारता हुआ देखा जा सकता.’ यहां गौर करने वाली बात यह कि पुलिस जिसे उस्मान बता रही है, उसकी पत्नी का दावा है कि उसके पति का नाम सिर्फ विजय चौधरी है. मृतक की पत्नी का दावा है कि वे लोग हिंदू हैं, ‘जबरदस्ती’ उन्हें मुस्लिम बनाया जा रहा है. वहीं, एडीजी ने बताया कि मामले में गिरफ्तार हुए आरोपी सदाकत के अनुसार मारा गया बदमाश उस्मान ही था.

इसके अलावा, एडीजी ने कहा,

“24 फरवरी की शाम में उमेश पाल की हत्या कुछ हथियारबंद लोगों ने फायरिंग करके तथा बम फेंकर की थी. इसमें दो पुलिस के जवान भी शहीद हुए थे. सहायता राशि मुहैया करा दी गई है.”

“इसमें कई लोग नामजद थे और कई लोग शामिल थे. इस क्रम में शुरू से पुलिस ने विशेष टीमें गठित की थीं, STF की टीम भी लगाई गई थी.”

“24 फरवरी को इससे जुड़ा एक व्यक्ति अरबाज जो गाड़ी चला रहा था, उसकी पुलिस मुठभेड़ में मौत हुई थी और सदाकत को जेल भेजा गया था.”

“सभी अभियुक्तों के खिलाफ राशि बढ़ाकर 50 हजार से 2.5 लाख रुपये की गई है. इस घटने के तत्काल बाद यह बताया गया था की जो भी व्यक्ति उसमे शामिल है कोई बच नहीं पाएगा.”

“प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा इस घटना में सम्मानित लोग, जिन्होंने अवैध तरीके से घर बना रखे थे उसपर भी करवाई की गई है.”

“यूपी पुलिस यह स्पष्ट करना चाहती है जो भी व्यक्ति इसमें शामिल रहा है, उसको कानून के समक्ष प्रस्तुत करने के लिए हम पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं.ये  जहां भी होंगे हम इन्हें गिरफ्तार करेंगे और न्यायालय के सामने प्रस्तुत करेंगे, सभी एविडेंस कलेक्ट कर कोर्ट के सामने प्रस्तुत करेंगे.”

क्या विजय ही उस्मान था?

विजय के धर्म परिवर्तन करने के सवाल पर प्रशांत कुमार ने कहा, “वर्तमान में पूरे घटनाक्रम में जो सदाकत इत्यादि की गिरफ्तारी हुई है, उसके हिसाब से यह उस्मान ही है, इसके बारे में गहन विवेचन चल रही है.”

मृतक की पत्नी ने कही ये बात

आपको बता दें कि यूपी तक से बातचीत में मृतक की पत्नी सुहानी ने दावा करते हुए कहा कि उसके पति का नाम सिर्फ विजय चौधरी है, ‘जबरदस्ती’ उसे मुस्लिम (उस्मान चौधरी) बताया जा रहा है. इस दौरान मृतक की पत्नी ने सवाल खड़े करते हुए कहा कि क्या उमेश पाल की हत्या वाले दिन विजय मौका-ए-वारदात पर मौजूद भी था या नहीं?

गौरतलब है कि 24 फरवरी को प्रयागराज में उमेश पाल की गोली और बमों से हमला कर हत्या कर दी गई थी. इस दौरान उमेश पाल की सुरक्षा में लगे यूपी पुलिस के 2 जवानों की भी मौत हो गई थी. इस घटना से यूपी में हड़कंप मच गया था. आरोप है कि उमेश पर पहला फायर विजय ने जी झोंका था, जिसकी एनकाउंटर में मौत हो गई है.

बता दें कि साल 2005 में हुई बसपा विधायक राजू पाल की हत्या के मामले में उमेश पाल अहम गवाह थे. उस हत्याकांड का आरोप माफिया अतीक अहमद पर लगा था. आपको यह भी बता दें कि उमेश पाल की हत्या के मामले में अतीक अहमद का नाम सामने आ रहा है. अतीक के बेटे के खिलाफ भी पुलिस लगातार एक्शन मोड में नजर आ रही है.