होली पर रंग खेलने से पहले हो जाएं सावधान, कही रंग ना बिगाड़ दें आपकी सेहत!

  1. Home
  2. आपकी खबर

होली पर रंग खेलने से पहले हो जाएं सावधान, कही रंग ना बिगाड़ दें आपकी सेहत!

होली पर रंग खेलने से पहले हो जाएं सावधान, कही रंग ना बिगाड़ दें आपकी सेहत!

बच्चे, बूढ़े या फिर नौजवान सभी को होली का बेसब्री से इंतजार रहता है।


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। बच्चे, बूढ़े या फिर नौजवान सभी को होली का बेसब्री से इंतजार रहता है। फाल्गुन महीने में रंगोत्सव का महापर्व होली लोगों में नई ऊर्जा और उमंग भरता है। रंग-गुलाल, गुझिया, मिठाई, पकवान और गीतों की धूम होली को खूब रोमांचित बना देते है। रंगों से सराबोर बच्चे, पिचकारी से निकलते रंग-बिरंगे फव्वारों से जीवन नए रंगों से रंगा नजर आता है। लेकिन उत्साह उमंग के बीच आपको सेहन की भी स्वयं ही ख्याल रखना होता है।

होली पर खास कर रसायन युक्त रंगों से हमें बचना चाहिए। यह रंग इतना नुकसान दायक होते हैं कि आपके जीवन को भी बेरंग कर सकते हैं। होली के समय रंगों की बढ़ी डिमांड से खूब मिलावट खोरी भी हो रही है। बाजारों में बिकने इन केमिकल युक्त रंगों से चर्मरोग, कैंसर जैसी घातक बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए रंग खेलने के दौरान स्वास्थ्य का विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

हर्बल रंगों का करें इस्तेमाल

होली खेलने के दौरान हमेशा हर्बल रंगों का इस्तेमाल करें। कई कंपनियां हर्बल रंग बाजार में उपलब्ध करवा रही है। वहीं, कई प्रकार के हर्बल रंग आप अपने घर में भी बना सकते हैं। लाल रंग बनाने के लिए आप चुकंदर पीसकर पानी में उबालें और बने लाल रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। पीला रंग बनाने के लिए आप हल्दी का प्रयोग कर सकते हैं। वहीं केसरिया रंग बनाने लिए आप पलाश और गेंदे के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं।