सावधान! UP में ‘घने से बहुत घना’ कोहरा छाने की चेतावनी, संभलकर निकलें बाहर

  1. Home
  2. आपकी खबर

सावधान! UP में ‘घने से बहुत घना’ कोहरा छाने की चेतावनी, संभलकर निकलें बाहर

सावधान! UP में ‘घने से बहुत घना’ कोहरा छाने की चेतावनी

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी है।


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी है। उत्तर प्रदेश भी कोल्ड वेव झेल रहा है। ऐसे में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य भर में अलग-अलग स्थानों पर ‘घने से बहुत घना कोहरा’ की चेतावनी जारी की है।

शीतलहरों के कारण स्कूलों की छुट्टियां

आईएमडी के लखनऊ प्रभारी मोहम्मद दानिश के मुताबिक मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर ठंडे दिन की स्थिति की भविष्यवाणी की है। बता दें कि प्रदेश में शीतलहरों को देखते हुए कई जिलों में 12 तक के स्कूलों की छुट्टियां भी कर दी गई हैं। इतना ही नहीं कोहरे के कारण भीषण हादसे भी सामने आ रहे हैं।

दिन और रात के तापमान में महज 6 डिग्री का फर्क

लखनऊ के लिए जारी पूर्वानुमान के मुताबिक सुबह घना कोहरा होने के बाद आसमान साफ रहने की संभावना है। साथ ही क्षेत्र में कोल्ड-डे की स्थिति भी रह सकती है। बता दें कि सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 18 और 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा।

विभाग का पूर्वानुमान है कि यूपी में ज्यादातर शुष्क मौसम रहेगा। बता दें कि नए साल के दिन राज्य की राजधानी लखनऊ में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 18 और 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन और रात के तापमान में महज छह डिग्री सेल्सियस का अंतर देखा गया था।

यूपी के इन जिले में 10 डिग्री से कम तापमान

इसी तरह से रविवार को मेरठ में 5.5 डिग्री, झांसी में 5.6, मुजफ्फरनगर में 6.2, हरदोई में 7, इटावा में 7.2, बरेली में 7.3, अलीगढ़ में 7.4, बस्ती में 8, शाहजहांपुर में 8.1, हमीरपुर में 8.2, गोरखपुर में 8.4, फैजाबाद में 9.5 और फतेहगढ़ में 9.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

कोहरे के कारण हो रहे हादसे, जा रही जानें

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राज्य में घने कोहरे के कारण भीषण हादसे हो रहे हैं। सोमवार सुबह ही उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के मुरसान इलाके में एक बोलेरो गाड़ी और ट्रैक्टर की टक्कर हो गई। हादसे में तीन लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। इससे पहले रविवार को जालौन में भी खाई में ट्रैक्टर पलटने से तीन लोगों की मौत हो गई। यहां भी हादसे का कारण कोहरा बना।