काशी-अयोध्या के बाद अब प्रयागराज में खास फूड फेस्टिवल, पेश होंगी ‘बाजरा’ की ये डिश

  1. Home
  2. आपकी खबर

काशी-अयोध्या के बाद अब प्रयागराज में खास फूड फेस्टिवल, पेश होंगी ‘बाजरा’ की ये डिश

काशी-अयोध्या के बाद अब प्रयागराज में खास फूड फेस्टिवल, पेश होंगी ‘बाजरा’ की ये डिश

सर्दियों में बाजरा सबकी पहली पसंद होती है। लोग या तो बाजरे की रोटियां, दलिया


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। सर्दियों में बाजरा सबकी पहली पसंद होती है। लोग या तो बाजरे की रोटियां, दलिया या फिर बाजरे की खिचड़ी को खास पसंद करते हैं। तो आपके लिए उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में एक फेस्टिवल होने वाला है, जहां आप बाजरे से बने कई स्वादिष्ट व्यंजनों का जायका ले सकते हैं।

जी हां, उत्तर प्रदेश में यह अपनी तरह का पहला बाजरा व्यंजन महोत्सव 2023 होने वाला है। यूपी राज्य पर्यटन विकास निगम की ओर से 28 से 30 जनवरी तक होने वाले महोत्सव के दौरान इलावर्ट टूरिस्ट बंगले में पंजाब, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों विशेषज्ञ अपने हाथों का स्वाद पेश करेंगे।

इसलिए हो रहा है ये फेस्टिवल

यूपीएसटीडीसी के वरिष्ठ प्रबंधक डीपी सिंह ने बताया कि प्रयागराज के इतिहास में यह पहली बार है कि बाजरा व्यंजन महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष (2023) को भारत सरकार के निर्देश पर संयुक्त राष्ट्र की ओर से बाजरा का अंतरराष्ट्रीय वर्ष (IYM) घोषित किया गया है। इसका उद्देश्य बाजरा के उत्पादन और खपत में जागरूकता पैदा करना और इसे बढ़ाना है। इसके लिए पूरी तरह तैयार है। हमारा मकसद है कि पोषक अनाजों से पोषण प्रदान करें।

महोत्सव में बाजरे की ये चीजें होंगी खास

डीपी सिंह ने बताया कि तीन दिनों के आयोजन के दौरान बाजरा से बनी खिचड़ी, पुलाव और दलिया आकर्षण का प्रमुख केंद्र होंगे। इसके अलावा बाजरा व्यंजन ज्वार (सोरघम), बाजरा (मोती बाजरा), रागी (उंगली बाजरा), झंगोरा (बार्नयार्ड बाजरा), बैरी (प्रोसो या आम बाजरा), कांगनी (लोमड़ी/इतालवी बाजरा) और कोदरा (कोदो बाजरा) से बनाए गए व्यंजन भी यहां प्रदर्शित होंगे।

पंजाब और यूपी के ये खास व्यंजन परोसे जाएंगे

इसके अलावा पंजाबी ढाबा, यूपी स्पेशल, मुगलई स्वाद और तरोताजा नाम से स्पेशल स्टॉल भी लगेंगे। पंजाबी ढाबा स्टॉल के तहत छोला कुलचा, मक्खन के साथ आलू पराठा, मक्खन के साथ पनीर पराठा और छाछ जैसे देसी व्यंजन परोसे जाएंगे। साथ ही यूपी स्पेशल के तहत वेज-बिरयानी, पनीर मुगलई, वेज सीक-कबाब आदि व्यंजन खास होंगे।

वेज और नॉनवेज, दोनों तरह की व्यवस्था

उन्होंने कहा कि यदि आप मांसाहारी भोजन का आनंद लेना चाहते हैं, तो भुना गोश्त, गोश्त बिरयानी के साथ-साथ मुगलई पराठा के साथ रुमाली रोटी भी होगी। डीपी सिंह ने कहा कि 20 से अधिक शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजनों को तैयार किया जाएगा। इनमें से अधिकांश बाजरा खाद्य पदार्थ शामिल होंगे। व्यंजन महोत्सव दोपहर 2 बजे से रात 10 बजे तक जनता के लिए खुला रहेगा।