अनवर अली को हाई कोर्ट ने दी फिर से फुटबॉल खेलने की इजाजत,

  1. Home
  2. खेल

अनवर अली को हाई कोर्ट ने दी फिर से फुटबॉल खेलने की इजाजत,

अनवर अली को हाई कोर्ट ने दी फिर से फुटबॉल खेलने की इजाजत,


पब्लिक न्यूज डेस्क। लंबे समय से अपने फुटबॉल खेलने के सपने के लिए कानूनी लड़ाई लड़ रहे अनवर अली को आखिरकार अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने शुक्रवार को एक बार फिर से वापसी करने की अनुमति दे दी है लेकिन इसके लिए एक शपथ पत्र देने को कहा है.

साल 2017 में हुए अंडर-17 वर्ल्ड कप में भारत की ओर से अनवर अली ने शानदार खेल दिखाया था. हालांकि 2019 में एआईएफएफ ने 21 साल के अली के खेलने पर रोक लगा दी थी. अली को दिल की दुर्लभ बीमारी 'एपसियल हाइपरकार्डियो मायोपैथी' (एचसीएम) से पीड़ित पाया गया था और इसी वजह से उनपर रोक लगाई गई थी. हालांकि अली ने हार नहीं मानी और AIFF के फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट चले गए.

हाई कोर्ट के फैसले के बाद मिली अनवर को अनुमति

अली ने फिर दिल्ली उच्च न्यायालय में एआईएफएफ के फैसले को चुनौती दी जिसने फुटबॉलर के पक्ष में फैसला दिया. साथ ही इंग्लैंड फुटबॉल संघ के 'कार्डियोलॉजी पैनल' के चेयरमैन और लंदन ओलिंपिक के शीर्ष हृदय विशेषज्ञ ने कहा कि अली को प्रतिस्पर्धी फुटबॉल खेलने की अनुमति दी जानी चाहिए क्योंकि वह इसके 'जोखिम को समझते हैं' और एक विशेषज्ञ टीम उनकी नियमित निगरानी रखेगी.

एआईएफएफ ने अपनी कार्यकारी समिति की बैठक के बाद बयान में कहा, 'एआईएफएफ चिकित्सयीय समिति की सिफारिशों के आधार पर कार्यकारी समिति ने पूर्व जूनियर भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अनवर अली से पूर्ण जिम्मेदारी लेने का दावा करने वाला शपथ पत्र देने को कहा है जिसमें उनके द्वारा बरती जानी वाली चिकित्सयीय एहतियात और उन्हें प्रतिस्पर्धी फुटबॉल में लाने के लिये संभावित क्लब की जानकारी हो.

अनवर अली ने खेला था अंडर17 फीफा वर्ल्ड कप

साल 2017 के दौरान पहली बार ऐसा हुआ था, जब भारत की अंडर-17 की फुटबॉल टीम फीफा वर्ल्ड कप U-17 में शामिल हुई थी. भारत ने इस टूर्नामेंट की मेजबानी की थी और इसी वजह से फुटबॉल के इतिहास में पहली बार भारत को मौका मिला था. इस वर्ल्ड कप में अनवर अली भी भारत के लिए खेले थे. टीम इंडिया के साथ-साथ सेंटर बैक अनवर अली का नाम काफी चर्चा में रहा था. इंडियन सुपर लीग (ISL) में अनवर अली को मोटी रकम के साथ मुंबई एफसी ने अपनी टीम में खरीदा था. हालांकि जैसे ही अनवर अली को अपनी बीमारी के बारे में पता लगा उनका मुंबई की टीम के साथ करार रद्द हो गया.

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।