UP Weather Forecast: राहत खत्म! अगले 7 दिन में रुला देगी गर्मी की तपन, 45 डिग्री तक बढ़ेगा पारा
 

इस बार बिन मौसम बारिश का दौर काफी लंबे वक्त तक चला जिसकी वजह
 


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। इस बार बिन मौसम बारिश का दौर काफी लंबे वक्त तक चला जिसकी वजह से अप्रैल में कुछ दिनों को छोड़ दें तो गर्मी अपने भीषण रूम में नहीं आ सकी। बारिश की वजह से मई के पहले हफ्ते में भी पारा रिकॉर्ड स्तर पर नीचे चला गया था। उत्तर भारत में लगातार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्री मानसून हावी बना रहा। वहीं सेंट्रल और दक्षिणी प्रदेशों में निचले स्तर की हवा की कमी की वजह से नमी और ठंडक लंबे वक्त तक बनी रही जिससे तापमान में बढ़ोत्तरी नहीं हो सकी।

हालांकि सोमवार से मध्य भारत के साथ-साथ कई अन्य प्रदेशों में एक एक शुष्क सप्ताह की शुरूआत हुई है। इस दौरान गर्मी के बढ़ने के आसार हैं।शुक्रवार से पारा 42 डिग्री तक पहुंच सकता है जिसकी वजह से लू चलने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में बारिश रविवार को सुबह जाकर खत्म हुई है।

इस हफ्ते पड़ेगी भीषण गर्मी

प्री मानसून की बारिश देश के उत्तर, मध्य और दक्षिणी भागों में पर्याप्त बारिश मानसून से पहले उपजी इस विसंगति को पॉजिटिव साइट में रख रही है। 1 मार्च से देश में 7 मई तक सामान्य 81 एमएम के मुकाबले 105.7 एमएम बारिश हुई है. यह सामान्य से 30 प्रतिशत ज्यादा है। हालांकि मौसम में इतने दिनों तक ठंडक रहने के बाद अब पारा बढ़ने वाला है। अगले हफ्ते के अंत तक देश में पारा 44-45 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं।

इन राज्यों में हीट वेव

आसामान्य रूप से ठंडक और बारिश का दौर अब खत्म हो गया है। इस दौरान गर्मियां पूरी तरह से हिट करने के लिए तैयार हैं। इसके पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं। अरब सागर में एंटी साइक्लोनिक चक्रवात बन रहा है वहीं दूसरी ओर बंगाल की खाड़ी में साइक्लोन मोचा बन रहा है जो कि देश से नमी को पूरी तरह से खींच रहे हैं। अगले हफ्ते से लोगों को भीषण गर्मी का सामने करना पड़ा सकता है। इसके पीछे एक और वजह बताई जा रही है।

दरअसल थार रेगिस्तान से भी गर्म हवाएं उठ रही हैं। इसलिए 9 से 14 मई के बीच मौसम विभाग के अनुमान के हिसाब से तापमान के 45-46 डिग्री तक पहुंच सकता है। यह राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में असर दिखाएगा। हालांकि मध्य भारत और दिल्ली एनसीआर में तापमान 42-44 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है। इसके अलावा हरियाणा पंजाब, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड में भी अधिकतम तापमान 42-44 डिग्री तक पहुंच सकता है।