प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी व बेसिक स्कूलों में कल से गर्मी की छुट्टियां, 16 जून से खुलेंगे स्कूल

 

पब्लिक न्यूज़ डेस्क ।  उत्तर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियां कल से होंगी। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय गर्मी की छुट्टियां के बाद 16 जून से खुलेंगे।

उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में इस बार गर्मी की छुट्टियां 27 दिन की हैं। नए शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार इन सभी स्कूलों में 16 जून से पठन-पाठन फिर शुरू हो जाएगा। विद्यालयों में शैक्षिक सत्र जुलाई के बजाए अब एक अप्रैल से शुरू होता है। इसी के साथ ही अब अवकाश की समय सारिणी बदल चुकी है। प्रदेश के इन स्कूलों में 21 मई से 30 जून तक मिलने वाला ग्रीष्मावकाश अब 20 मई से 15 जून तक रहेगा। अब तो सभी प्राथमिक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश भी मिल रहा है, जो कि हर वर्ष 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक दिया जाता है।

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि विद्यालयों में शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार गुरुवार तक पढ़ाई होगी, शुक्रवार से गर्मी की छुट्टियां शुरू होंगी जो 15 जून तक रहेंगी। 16 जून को स्कूल सुबह साढ़े सात बजे खुलेंगे और तेजी से पढ़ाई कराई जाएगी।

कंप्यूटर प्रशिक्षण देने के लिए संस्थाओं से 23 तक मांगे आवेदन : प्रदेश में पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवक एवं युवतियों के लिए 'ओ' लेवल एवं त्रिपल सी कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना वर्ष 2022-23 में आनलाइन संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत भारत सरकार की अधिकृत संस्था 'नीलिट' से मान्यता प्राप्त संस्थाएं अन्य पिछड़े वर्ग के युवक, युवतियों को ओ लेवल एवं त्रिपल सी कंप्यूटर प्रशिक्षण कराने के लिए संबंधित जनपदों में 23 मई तक आनलाइन आवेदन कर सकती हैं। पिछड़ा वर्ग कल्याण निदेशक डा. वंदना वर्मा ने बताया कि आनलाइन आवेदन करने के लिए विभाग की वेबसाइड पर आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने वाली संस्थाओं में से कंप्यूटर प्रशिक्षण के लिए संस्थाओं का चयन किया जाएगा। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।