Bank Holidays In May : ध्यान दें मई में पहले हफ्ते से बैकों में छुट्टी, महीने में कुल 12 दिन बंद रहेंगे बैंक

 

पब्लिक न्यूज़ डेस्क। मई महीने में भीषण गर्मी के बीच लोगों को 12 दिन की बैंक की बंदी भी झेलनी पड़ेगी। मई के पहले हफ्ते से शुरू होने वाली बैंकों की छुट्टी महीने के अंतिम हफ्ते तक चलेगी। मई में कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। मई में भीषण गर्मी के बीच में बैंकों का अवकाश चेक करके ही घरों से बाहर निकलें।

भारतीय रिजर्व बैंक ने मई महीने में बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है। मई में ईद, परशुराम जयंती, बुद्ध पूर्णिमा जैसे त्यौहारों की वजह से बैंक कई दिन बंद रहेंगे। मई की शुरुआत ही रविवार की छुट्टी के साथ हो रही है। एक मई को वैसे भी बैंक बंद रहते हैं। अगर मई की गर्मी में आपको भी बैंक के किसी काम को निपटाना है तो कैलेंडर देखकर ही निकलें। 12 दिन बैंक में अवकाश रहेगा। मई में ईद, परशुराम जयंती, बुद्ध पूर्णिमा जैसे त्यौहारों की वजह से बैंक कई दिन बंद रहेंगे। दो मई को भी कोच्चि और तिरूअनंनतपुरम में ईद-उल-फितर की वजह से बैंक बंद रहेंगे। दो मई को भगवान श्री परशुराम जयंती भी है। इस दिन भी कई और राज्यों में भी बैंक बंद रहेंगे। तीन मई को ईद-उल-फितर का त्यौहार है और इस दिन पूरे देश में बैंक रहेंगे। इसी दिन कर्नाटक में बसवा जयंती भी है। कर्नाटक में बसवा का स्थानीय अवकाश होता है।

मई में बैंक की छुट्टियों की लिस्ट

एक मई : रविवार : मजदूर दिवस/महाराष्ट्र दिवस।
दो मई : भगवान परशुराम जयंती (कई राज्यों में अवकाश)।
तीन मई : ईद-उल-फितर (पूरे देश में), बसवा जयंती (कर्नाटक), अक्षय तृतीया।
चार मई : ईद-उल-फितर (तेलंगाना)।
आठ मई : रविवार का अवकाश।
नौ मई : गुरु रवींद्रनाथ टैगोर जयंती (पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा)।
14 मई : दूसरा शनिवार।
15 मई : रविवार।
16 मई : बुद्ध पूर्णिमा (पूरे देश में बैंक बंद)।
22 मई : रविवार।
24 मई : काजी नजरुल इस्लाम जन्मदिन (सिक्किम)।
28 मई : चौथा शनिवार।
29 मई : रविवार। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।