अब 2000 रुपये के नोट का क्या होगा?

RBI के फैसले के बाद उठे 10 सवालों के जवाब  यहाँ पढ़ें 
 
इस मूल्य के नोट को बैंकों में 23 मई से 30 सितंबर तक जमा या बदला जा सकता है।

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को 2,000 रुपये का नोट चलन से वापस लेने की घोषणा की। हालांकि इस मूल्य के नोट को बैंकों में 23 मई से 30 सितंबर तक जमा या बदला जा सकता है। आरबीआई ने शाम को जारी कर एक बयान में कहा कि अभी चलन में मौजूद 2,000 रुपये के नोट 30 सितंबर तक वैध मुद्रा बने रहेंगे। इसके साथ ही आरबीआई ने बैंकों से 2,000 रुपये का नोट देने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने को कहा है। उसने बैंकों से 30 सितंबर तक ये नोट जमा करने एवं बदलने की सुविधा देने को कहा है।

रिजर्व बैंक की घोषणा के बाद देश भर में लोगों के बीच खलबली मच गई। लोग इसे 2016 की नोटबंदी  से जोड़ने लगे। लेकिन पब्लिक न्यूज़ एक  जिम्मेदार वेबसाइट होने के नाते हम आपको बता रहे हैं कि ये नोटबंदी नहीं है। 2000 का नोट वैध है और आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हमने आपके मन में उठ रहे कुछ सवालों का जवाब देने का प्रयास किया है। हम एक बार फिर आपसे कह रहे हैं कि टेंशन न लें, और हड़बड़ी न करें। आपके पास लंबा वक्त है, बैंक में आपके सभी नोट वापस ले लिए जाएंगे ।

1. हमारे पास ₹2000 है उसका क्या होगा?

आपके पास मौजूद 2000 रुपये का नोट पूर्णतया वैध है। दो हजार रुपये का नोट 30 सितंबर तक वैध मुद्रा बना रहेगा। लोग दो हजार रुपये के नोट को बैंक खातों में जमा कर सकते हैं या उसे बैंकों एवं आरबीआई के 19 क्षेत्रीय कार्यालयों में जाकर दूसरे मूल्य का नोट ले सकते हैं।

2. अब 2000 रुपये कहां कहां चलेगा?

हमने आपको बताया कि यह नोट वैध है। आप इसे खरीदारी में प्रयोग कर सकते हैं। बस अंतर यह है कि नया नोट आपको बैंक से नहीं मिलेगा। और 30 सितंबर तक की अवधि तक आपको इसे बैंक में जमा करना होगा।

3. यदि 2000 रुपये बदलना चाहे तो उसके लिए क्या प्रक्रिया है?

इसका तरीका बेहद आसा है। आप किसी भी सरकार एवं निजी बैंक तथा आरबीआई के 19 क्षेत्रीय कार्यालयों में जाकर दूसरे मूल्य का नोट ले सकते हैं। दो हजार का नोट बैंक खातों में बिना किसी बाधा के जमा किये जा सकते हैं। हालांकि यह अपने ग्राहक को मानकों का पूरा करने पर निर्भर है। ध्यान रखें कि आप एक बार में सिर्फ 10 नोट यानि 20000 रुपये मूल्य के नोट ही बदल सकते हैं। बैंक प्रतिनिधियों के जरिये बैंक खाताधारक 4,000 रुपये मूल्य तक के दो हजार रुपये के नोट बदल सकते हैं।

4. 2000 रुपये बदलने के लिए कब तक मिलेगा समय?

2000 रुपये का नोट बदलने की शुरुआत 23 मई से होगी। इससे पहले भी आप अपने नोट लेजाकर जमा कर सकते हैं। नोट बदलने का प्रोसेस 23 मई से शुरू होगा और 30 सितंबर तक ही जारी रहेगा।

5. नियत समय में ₹2000 नहीं बदल सके तो उसके बाद क्या होगा?

आरबीआई ने शाम को जारी एक बयान में कहा कि अभी चलन में मौजूद 2,000 रुपये के नोट 30 सितंबर तक वैध मुद्रा बने रहेंगे। उसके बाद ये नोट अमान्य हो जाएंगे। यानि लीगल टेंडर नहीं माने जाएंगे।

6. यदि हमें कोई ₹2000 दे तो क्या उसे लेना चाहिए या नहीं?

2000 रुपये का नोट अभी वैध है। ऐसे में आप उसे लेनदने या सामान की खरीदारी में उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको भी कोई 2000 का नोट दें तो आप उसे अवैध बताकर लेने से मना नहीं कर सकते हैं।

7. क्या कोई दुकानदार अब 2000 रुपये लेने से मना कर सकता है?

रिजर्व बैंक के अनुसार 30 सितंबर तक 2,000 रुपये के नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे। ऐसे में ये नोट लेने से कोई भी दुकानदार वैधानिक रूप से मना नहीं कर सकता है।

8. एक बार में 2000 रुपये के कितने नोट बदले जाएंगे?

आप एक बार में सिर्फ 10 नोट यानि 20000 रुपये मूल्य के नोट ही बदल सकते हैं। बैंक प्रतिनिधियों के जरिये बैंक खाताधारक 4,000 रुपये मूल्य तक के दो हजार रुपये के नोट बदल सकते हैं। बहरहाल आरबीआई ने यह साफ नहीं किया है कि कोई व्यक्ति अधिकतम कितने मूल्य के 2,000 रुपये के नोट बैंकों में जमा कर सकता है।

9. जो नोट बदले जाएंगे उसके बदले कैश मिलेगा या वह अकाउंट में जमा होगा?

2000 रुपये का करेंसी नोट आप चाहें तो अपने खाते में जमा कर सकते हैं या फिर उसके बदले अन्य प्रचलित मुद्रा प्राप्त कर सकते हैं।

10. नोट बदलने के लिए पैन या आधार कार्ड की भी जरूरत पड़ेगी?

नोट बदलने के लिए पैन या आधार कार्ड की जरूरत नहीं है। दो हजार का नोट बैंक खातों में बिना किसी बाधा के जमा किये जा सकते हैं। हालांकि यह अपने ग्राहक को जानों (केवाईसी) मानकों का पूरा करने पर निर्भर है।