ICC ने की घोषणा, चैंपियंस ट्राफी की वापसी 2025 में पाकिस्तान बनेगा होस्ट

 

खेल डेस्क। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 2024-2031 तक ICC पुरुषों की सफेद गेंद के टूर्नामेंट के लिए 14 मेजबान देशों के नाम की घोषणा की। दो आइसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप, चार आइसीसी पुरुष टी20 विश्व कप और दो आइसीसी पुरुष चैंपियंस ट्राफी आयोजनों की मेजबानी के लिए 11 पूर्ण सदस्यों और तीन एसोसिएट सदस्यों का चयन किया गया है। यूएसए और नामीबिया पहली बार आइसीसी विश्व कप आयोजन की मेजबानी करेंगे। जबकि ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, आयरलैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, स्काटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे ने पहले बड़े आयोजन किए हैं और अगले दशक में फिर से ऐसा करेंगे।

2024 मेन्स टी20 वर्ल्ड कप- यूएसए और वेस्टइंडीज

2025 चैंपियंस ट्राफी- पाकिस्तान

2026 मेन्स टी20 वर्ल्ड कप- भारत और श्रीलंका

2027 मेन्स वर्ल्ड कप- साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे, नामीबिया

2028 मेन्स टी20 वर्ल्ड कप- आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड
2029 चैंपियंस ट्राफी- भारत
2030 मेन्स टी20 वर्ल्ड कप- इंग्लैंड, स्काटलैंड, आयरलैंड

2031 मेन्स वर्ल्ड कप- भारत और बांग्लादेश

मेजबानों को सौरव गांगुली और रिकी स्केरिट के साथ मार्टिन स्नेडेन की अध्यक्षता में एक बोर्ड उप-समिति की देखरेख में एक प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से चुना गया था। आइसीसी बोर्ड ने समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया जिसने आइसीसी प्रबंधन के साथ प्रत्येक बोली की गहन समीक्षा की। अगले चक्र के लिए ICC महिला और U19 के आयोजनों के लिए मेजबानों की पहचान करने के लिए इसी तरह की प्रक्रिया अगले साल की शुरुआत में शुरू की जाएगी। अब एक बार फिर से चैंपियंस ट्राफी टूर्नामेंट की वापसी हो रही है और 2025 में पाकिस्तान इसे होस्ट करेगा। 

ICC के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा कि ICC आयोजनों के लिए पहली बार हमने प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया कराई और हम इसमें सफल रहे। 8 आयोजनों की मेजबानी के लिए 14 सदस्यों का होना ये दर्शाता है कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और मैं प्रत्येक सदस्य को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने बोली में हिस्सा लिया। अब अगले कुछ आयोजन पहले मेजबानी करने वाले देशों के हाथ में है तो वहीं कुछ नए देशों भी आइसीसी टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे जिसमें यूएसए भी शामिल है जो हमारे लिए एक रणनीतिक विकास बाजार है। यह हमें पारंपरिक क्रिकेट देशों में प्रशंसकों के साथ अपने संबंध को गहरा करने और दुनिया भर में नए प्रशंसकों तक पहुंचने का अवसर देता है।

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