बिपरजॉय का असर...लखनऊ, आगरा, कानपुर में बारिश, पश्चिमी UP के भी 14 शहरों में होगी भारी बरसात

तूफान बिपरजॉय का असर पूरी तरह से यूपी में भी दिखने लगा है।
 

पब्लिक न्यूज़ डेस्क। तूफान बिपरजॉय का असर पूरी तरह से यूपी में भी दिखने लगा है। लखनऊ में सुबह से ही बादल छाए हुए थे। दोपहर होते-होते बारिश शुरू हो गई। वहीं, सुबह से ही आगरा, कानपुर, मथुरा और बरेली में बारिश हो रही है। पश्चिमी यूपी के 14 जिलों में भीषण बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। जबकि पूर्वांचल के 12 जिलों में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट है।

बारिश और तेज हवाएं चलेंगी

कानपुर CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. SN सुनील पांडेय ने बताया, "जैसे-जैसे तूफान यूपी के नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे बारिश और तेज हवाओं का असर बढ़ता जा रहा है। आज पश्चिमी यूपी के कई जिलों में तेज बारिश होगी। हालांकि अभी पूर्वी यूपी के 12 जिलों में हीटवेव का असर जारी रहेगा।"

बिजनौर में आंधी ने मचाई तबाही

सोमवार की बात करें तो साइक्लोन के चलते बिजनौर में आंधी-तूफान आया। तेज हवा से कई दुकानों के टीन शेड उड़ गए। यही नहीं, बिजली खंभे और दर्जनों पेड़ उखड़ गए। इसके अलावा गाजियाबाद, नोएडा और मेरठ समेत कई जिलों में तेज बारिश हुई। कुशीनगर का न्यूनतम तापमान यूपी में सबसे कम 26.8°C रिकॉर्ड किया गया।

साइक्लोन से गिरा यूपी का तापमान

बिपरजॉय ​​​​​​का असर 3 दिनों से प्रदेश में देखा जा रहा है। इसके चलते प्रदेश के कई शहरों का अधिकतम तापमान लगातार गिर रहा है। सोमवार को हुई बारिश के बाद यूपी के ज्यादातर शहरों का तापमान 43°C से नीचे आ गया है। बादलों की आवाजाही से भी अधिकतम तापमान में कमी आई है।

ज्यादातर जिलों में छाए रहेंगे बादल

अब मौसम के पूर्वानुमान की बात करें, तो पूर्वी यूपी के 21 जिलों को छोड़कर बाकी सभी जिलों में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। मगर, बारिश होने के आसार नहीं है। इन जिलों में लखनऊ, उन्नाव, बाराबंकी, औरेया, अमेठी, रायबरेली, कौशांबी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, जौनपुर, प्रयागराज, संत रविदास नगर, मऊ, बलिया, गाजीपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली, सोनभद्र, बलिया आते हैं।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, कानपुर नगर, कानपुर देहात, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट और फतेहपुर में भारी बारिश हो सकती है।