पीएम मोदी की नेपाल यात्रा : चीन के बनाए एयरपोर्ट पर नहीं उतरेगा विमान, प्रधानमंत्री देऊबा करेंगे भैरहवा हवाई अड्डे का उद्घाटन

 

पब्लिक न्यूज़ डेस्क :  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 मई के नेपाल दौरे पर चीन के बनाए भैरहवा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर नहीं उतरेंगे। पीएम मोदी का विमान कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उतरेगा। इसके बाद पीएम मोदी हेलीकॉप्टर से नेपाल के लुंबिनी पहुंचेंगे। पीएम मोदी का हेलिकॉप्टर जिस हेलिपैड पर उतरेगा वह नेपाल के भैरहवा एयरपोर्ट के नजदीक बनाया गया है।

भगवान बुद्ध की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 16 मई को नेपाल के लुंबिनी में कार्यक्रम प्रस्तावित है। बताया गया कि पीएम मोदी कुशीनगर से हेलिकॉप्टर से नेपाल पहुंचेंगे। जबकि इसी दिन भैरहवा में गौतम बुद्ध अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा उद्घाटन करेंगे, लेकिन लुंबिनी पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भैरहवा एयरपोर्ट पर नहीं उतरेंगे।

नेपाल के इस एयरपोर्ट का निर्माण चीन ने किया है। नेपाल में चीन निर्मित यह दूसरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है। उधर, पीएम मोदी की सुरक्षा के संबंध में तैयारियों का जायजा लेने बुधवार दोपहर भारतीय वायुसेना का एक विमान 45 स्पेशल प्रोटेक्शन जवानों को लेकर गौतम बुद्ध अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचा। इसके बाद सभी लुंबिनी चले गए। भैरहवां गौतम बुद्ध अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के प्रवक्ता श्याम किशोर शाह ने बताया कि भारतीय प्रधानमंत्री मोदी 16 मई को लुंबिनी दौरे पर आएंगे। इसे लेकर जरूरी तैयारियां की जा रही हैं।

भारतीय सीमा से छह किमी दूर है भैरहवा एयरपोर्ट

चीन ने नेपाल में भारत की सीमा से छह किमी की दूरी पर भैरहवा में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाया है। करीब पांच साल में 40 अरब नेपाली रुपये खर्च कर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा बनाया गया है। इसकी क्षमता हर साल करीब 10 लाख यात्रियों को संभालने की है।

लुंबिनी में चार हेलिपैड

पीएम मोदी के हेलिकॉप्टर को लैंड कराने के लिए लुंबिनी में चार हेलिपैड बनाए गए हैं। लुंबिनी में पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय मेडिटेशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी और नेपाल के पीएम देऊबा भारत द्वारा निर्मित एक बौद्ध विहार की आधारशिला भी रखेंगे।

पहला सुरक्षा दस्ता पहुंचा नेपाल

प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा में तैनात सुरक्षा जवानों का पहला दस्ता भारतीय वायुसेना के विमान से लुंबिनी पहुंच गया है। साथ ही 15 एसपीजी जवान अपने पांच वाहनों के साथ सोनौली सीमा से मंगलवार देर शाम लुंबिनी गए हैं। बताया जा रहा है कि यह प्रधानमंत्री के सुरक्षा का पहला दस्ता है, जो लुंबिनी में नेपाल आर्म्स, नेपाल पुलिस एवं रूपनदेही, नवलपरासी, कपिलवस्तु के अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा का खाका तैयार करेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।