प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह नए संसद भवन की छत पर बने राष्ट्रीय प्रतीक का 'अनावरण' किया

 

पब्लिक न्यूज़ डेस्क।  पीएम नरेंद्र मोदी ने आज सुबह नए संसद भवन की बिल्डिंग की छत पर कांस्य के राष्ट्रीय प्रतीक अशोक स्तंभ का अनावरण किया. इसके बाद उन्होंने नए संसद भवन के काम में लगे वर्कर्स से भी बातचीत की. बता दें कि नए संसद भवन की छत पर बने कांस्य के राष्ट्रीय प्रतीक अशोक स्तंभ के अनावरण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला भी मौजूद रहे. जान लीजिए कि कांस्य के इस राष्ट्रीय प्रतीक की ऊंचाई 6.5 मीटर है. 

राष्ट्रीय प्रतीक की क्या है खासियत?

जान लें कि नए संसद भवन पर बने नए अशोक स्तंभ का वजन 9 हजार 500 किलोग्राम है. इसे नए संसद भवन के केंद्रीय फोयर (Central Foyer) के शीर्ष पर स्थापित किया गया है. ये भी जान लीजिए कि 6.5 मीटर ऊंचे राष्ट्रीय प्रतीक को सपोर्ट देने के लिए साढ़े 6 हजार किलोग्राम का सपोर्टिंग स्ट्रक्चर बनाया गया है.

निर्माण में लगी इतनी मेहनत

जानकारी के मुताबिक, नए संसद भवन की छत पर राष्ट्रीय प्रतीक की ढलाई की अवधारणा और प्रक्रिया, मिट्टी मॉडलिंग और कंप्यूटर ग्राफिक्स से लेकर कांस्य कास्टिंग और पॉलिशिंग तक की तैयारी के आठ अलग-अलग चरणों में की गई है.

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।