Terrorist Attack on Gurdwara in Kabul : काबुल में गुरुद्वारे पर आतंकियों ने किए बम विस्फोट, गोलीबारी में दो लोगों की मौत, जयशंकर बोले-----

 

पब्लिक न्यूज़ डेस्क : काबुल में करता परवान गुरुद्वारे पर आतंकी हमला होने की बात सामने आई है। आतंकियों ने वहां दो बम विस्फोट किए हैं और उसके बाद लोगों को बंधक बना लिया है। आतंकी गुरुद्वारे में लगातार गोलियां चला रहे हैं। टोलो न्यूज के अनुसार आतंकवादियों ने प्रवेश द्वार के पास एक बम विस्फोट किया और फिर इमारत में धावा बोल दिया। इस हमले में दो की मौत हो गई है जबकि 8 लोग अभी तक फंसे हैं। इस बीच भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि वह घटना पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं।

बता दें कि हमला 8 बजकर 30 मिनट पर हुआ था। हमले के बाद तालिबानी सैनिक लगातार जवाबी कार्रवाई कर रहे हैं। इस हमले में 3 सैनिक घायल बताए जा रहे हैं जबकि 2 आतंकियों को सैनिकों ने घेर रखा है।

मार्च 2020 में भी हुआ था हमला

बता दें कि मार्च 2020 में भी काबुल के केंद्र में एक प्रमुख गुरुद्वारे पर हमला हुआ था। इस हमले में कम से कम 25 लोग मारे गए और आठ अन्य घायल हो गए थे। यह  देश में अल्पसंख्यक सिख समुदाय पर सबसे घातक हमलों में से एक था।

विदेश मंत्री एस जयशंकर का आया बयान

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हमले की निंदा की है। उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा करते परवन पर हुए कायरतापूर्ण हमले की सभी को कड़े शब्दों में निंदा करनी चाहिए। हमले की खबर मिलने के बाद से हम घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रहे हैं।

इस्लामिक स्टेट ने पिछली बार किया था हमला

खुरासान प्रांत में इस्लामिक स्टेट के नाम से जाने जाने वाले इस्लामिक स्टेट समूह ने अतीत में अफगानिस्तान की मस्जिदों और अल्पसंख्यकों पर हमलों किए थे। माना जा रहा है कि यह हमला भी उसने ही किया है।

हमले में अब तक 28 लोग घायल हुए

टोलो न्यूज के अनुसार कई लोगों को इस हमले में चोटें आईं है और कई घायलों को अस्पताल ले जाया गया। कुछ महिलाओं के पैरों में छर्रे लगे हैं। काबुल के आपातकालीन अस्पताल के अनुसार 28 लोग घायल हो गए हैं।

3 लोग बाहर आए, 3 तालिबानी सैनिक घायल

गुरुद्वारे में भारतीय समयानुसार सुबह 8.30 बजे आतंकी हमले की जानकारी सामने आई है। इस बीच 3 लोग फिलहाल बाहर आ गए हैं, उनमें से 2 को अस्पताल भेजा गया। हमले के चलते 3 तालिबानी सैनिक घायल हो गए हैं। दो हमलावरों को तालिबान सैनिकों ने घेर लिया है। 

2 हमलावर गुरुद्वारा परिसर के अंदर

जानकारी के अनुसार गुरुद्वारा परिसर के अंदर 2 विस्फोट हुए और गुरुद्वारा से जुड़ी कुछ दुकानों में आग लग गई है। माना जा रहा है कि कम से कम 2 हमलावर गुरुद्वारा परिसर के अंदर हैं और तालिबान उन्हें जिंदा पकड़ने की कोशिश कर रहा है।

मरने वालों की संख्या 2 हुई

 काबुल के गुरुद्वारे पर आतंकी हमले के बाद वहां हालात तनावपूर्ण हो गए हैं। इस बीच लगातार गोलीबारी के चलते दो लोगों की मौत हो गई है।

गुरुद्वारा के गार्ड की मौतः मनजिंदर सिंह सिरसा

काबुल हमले की जानकारी देते हुए भाजपा नेता ने बताया है कि आतंकियों की गोलीबारी में वहां के गार्ड की मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि अब तक 3 लोग गुरुद्वारे से निकल चुके हैं, जिनमें से 2 को अस्पताल भेजा गया है। गुरुद्वारा के गार्ड की गोलियों से मौत हो गई। माना जा रहा है कि 7-8 लोग अभी भी अंदर फंसे हुए हैं।

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने सरकार को सिखों की मदद करने को कहा

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने काबुल में हुए हमले को लेकर सरकार से मदद की मांग की है। उन्होंने गुरुद्वारे पर हुए कायरतापूर्ण हमले की कड़ी निंदा की है और भारत सरकार से अफगानिस्तान में शेष सिखों को निकालने को कहा है।

भारतीय विदेश मंत्रालय कर रहा स्थिति की निगरानी

काबुल में गुरुद्वारे पर हुए हमले के बाद भारत के विदेश मंत्रालय का भी बयान सामने आया है। मंत्रालय ने कहा कि हम पवित्र गुरुद्वारे पर हमले के बारे में रिपोर्टों के बारे में बहुत चिंतित हैं और स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।

गुरुद्वारे से लगातार आ रही गोलीबारी की आवाज

 अफगानिस्तान में काबुल शहर के करते परवान इलाके में गुरुद्वारे पर हुए धमाकों के बाद लगातार गोलीबारी की आवाज सुनी गई। वहां आग लगने के चलते धुएं का गुबार उठ रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।