Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में गृहयुद्ध के हालात, पूर्व पीएम ने परिवार सहित नेवल बेस में ली शरण, विरोध प्रदर्शन जारी

 

पब्लिक न्यूज़ डेस्क।  अभूतपूर्व आर्थिक संकट में घिर चुके श्रीलंका की हालत दिन पर दिन और खराब होती जा रही है। सोमवार को श्रीलंका के कई हिस्सों में व्यापक हिंसा हुई। हिंसा के चलते पांच लोग मारे गए। भीषण हिंसा के बीच सोमवार को प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे को अपना इस्तीफा देना पड़ा। पूर्व पीएम राजपक्षे और उनके परिवार ने मंगलवार को भारी सुरक्षा के बीच कोलंबो छोड़ने के बाद त्रिंकोमाली में एक नेवल बेस (नौसैनिक अड्डे) में शरण ली है।

राजपक्षे, उनकी पत्नी शिरंथी और उनके सबसे छोटे बेटे रोहिता और उनके परिवार ने मंगलवार की सुबह प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास टेंपल ट्रीज से वायु सेना के हेलीकाप्टर में सवार होकर भारी सुरक्षा वाले नेवल बेस में शरण ली है। रिपोर्टों से यह भी पता चला है कि राजपक्षे के दूसरे बेटे योसिता, जो पूर्व प्रधानमंत्री के सचिव भी थे। उनका परिवार सोमवार को देश छोड़कर चला गया था।

हिंसा में एक सांसद समेत कम से कम पांच लोगों की मौत

सोमवार को राजपक्षे के इस्तीफे और सरकार समर्थक प्रदर्शनकारियों द्वारा शुरू की गई हिंसा के बाद सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने मंदिर के पेड़ों को घेर लिया और जबरन परिसर में प्रवेश करने की कोशिश की। उनकी सुरक्षा के लिए सेना भेजी गई और हिंसक भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और पानी की बौछारें कीं। जवाबी कार्रवाई में प्रदर्शनकारियों ने आवास के बाहर खड़े वाहनों को आग के हवाले कर दिया और सेना ने हवा में फायरिंग की। हिंसा में एक सांसद समेत कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और 200 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे से तुरंत संसद बुलाने का आग्रह

बता दें कि 1948 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से सबसे गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा द्वीप राष्ट्र वर्तमान में सरकार के बिना है और अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे से संसद को तुरंत बुलाने का आग्रह किया है। डालर की तंगी और महंगाई के कारण गंभीर वित्तीय संकट के साथ 31 मार्च को शुरू हुआ विरोध पूरे देश में राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर जारी है।

विरोध के मद्देनजर कैबिनेट ने इस्तीफा दे दिया लेकिन महिंदा राजपक्षे ने उनके नेतृत्व में एक नई कैबिनेट का गठन किया। ईंधन और गैस की कमी और घंटों बिजली कटौती के साथ लोग सड़कों पर उतर आए और सरकार से तत्काल इस्तीफे की मांग की है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।