रोज़ाना एक कप ब्लैक कॉफी करेगा आपके हार्ट की हिफाज़त

 

पब्लिक न्यूज ब्यूरो। अगर आप रोजाना एक कप ब्लैक कॉफी पीते है तो ये अच्छी बात है क्योंकि ये हार्ट फेल होने की संभावनाओं को 12 परसेंट तक कम करती है। इसका पता 21 हजार लोगों पर हुई एक रिसर्च के बाद चला है। इस रिसर्च के अनुसार, कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर में होने वाली सूजन को कम करते हैं, जिससे हार्ट फेल होने का खतरा कम हो जाता है।

स्मोकिंग से रहें दूर

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिसर्च में शामिल कोलोराडो स्कून ऑफ मेडिसिन के प्रो. डेविड काओ कहते हैं, ज्यादातर लोग मानते हैं कि कॉफी और कैफीन हार्ट के लिए सही नहीं होते क्योंकि इसे पीने से बल्ड प्रेशर बढ़ता है। लेकिन नई रिसर्च कहती है, कॉफी पीने से हार्ट फेल होने का खतरा कम होता है। लेकिन अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो खतरा बना रहेगा इसलिए स्मोकिंग से भी दूर रहना जरूरी है।

रोजाना हुई मॉनिटरिंग

रिसर्च में मौजूद 21 हजार लोगों का डाटा इकट्ठा किया गया और इसी के एनालिसिस के आधार पर कनक्लूजन डेराइव किया गया। इसके मुताबिक, रोजाना 0,1,2 और 3 कप कॉफी के बाद इसके असर को देखा। वैसे, खास बात ये है कि ऐसा नहीं है कि यह कोई एकमात्र रिसर्च में कॉफी कनजम्पशन से दिल को फायदा होने का दवा किया गया है।

3 कप कॉफी हे बेहतर

इससे पहले, अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी। की एक रिसर्च के मुताबिक, रोजाना 3 कप कॉफी का सेवन करने से हार्ट पल्पिटेशन का खतरा 13 परसेंट तक कम हो जाता है।

कैंसर को भी रोकता है कॉफी

- चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी ने अपनी हाल में किए गए रिसर्च में दावा किया है कि कॉफी पीकर आप प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को 10 परसेंट तक कम कर सकते हैं।

- चीनी रिसर्चर्स का मानना है कि कैंसर से जूझ रहे हैं और सही मात्रा में कॉफी पीते हैं तो रिकवरी रेट 16 परसेंट तक बेहतर हो जाती है।

- इससे पहले हुई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि कॉफी लीवर, ब्रेस्ट और आंतों के कैंसर का खतरा घटाती है।

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपी इस रिसर्च के मुताबिक, रिसर्चर्स ने कॉफी का कम और ज्यादा इस्तेमाल करने वाले लोगों पर प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को समझा। इसमें ऐसे लोग शामिल थे जो रोज एक या दो कप या इससे ज्यादा कॉफी पी रहे थे।रिसर्च में प्रोस्टेट कैंसर के 57,732 मरीज़ों का डाटा भी शामिल किया गया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।