दिल्ली-मुंबई के बाद पूरे देश में 24 से 48 घंटे में पहुंचेगा मानसून, IMD की भविष्यवाणी
 

दिल्ली और मुंबई में छह दशक बाद रविवार को मानसून एक साथ पहुंचा है
 

पब्लिक न्यूज़ डेस्क। दिल्ली और मुंबई में छह दशक बाद रविवार को मानसून एक साथ पहुंचा है। 21 जून 1961 को मानसून राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई पहुंचा था। IMD के मुताबिक, अगले 24 से 48 घंटे में पूरे देश में मानसून पहुंच जाएगा। बता दें कि भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली में मानसून पहुंचने की तारीख 27 जून बताई थी, लेकिन मानसून दो दिन पहले ही राष्ट्रीय राजधानी पहुंच गया।

रविवार को दिल्ली और मुंबई में बिजली और गरज के साथ भारी बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक बयान के अनुसार, दिल्ली में दो दिन पहले हुई बारिश से चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली। दिल्ली के सफदरजंग स्थित प्राथमिक मौसम केंद्र ने रविवार सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में 48.3 मिमी बारिश दर्ज की गई। दिल्ली और एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) जैसे नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में भी भारी बारिश हुई।

महाराष्ट्र में अगले 4-5 दिन बारिश की संभावना

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के इनपुट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में मुंबई शहर में 104 मिमी और पूर्वी उपनगरों और पश्चिमी उपनगरों में 123 मिमी और 139 मिमी बारिश हुई।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने भविष्यवाणी की है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश की तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ने की संभावना है। इसमें कहा गया है कि अगले 5 दिनों में मौसम बेहद खराब रहने का संकेत है।

छत्तीसगढ़ में अगले तीन दिनों तक बारिश की उम्मीद

IMD के अनुसार, छत्तीसगढ़ में भी मानसून आगे बढ़ चुका है और आने वाले तीन दिनों तक राज्य में बारिश होने की उम्मीद है। छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक के साथ ही मध्य छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है।

सहायक मौसम विज्ञानी संजय बैरागी ने बताया कि इस साल के अनुमान के मुताबिक अच्छी बारिश होगी। मानसून में देरी के कारण खेती का काम 15 दिन पिछड़ गया, लेकिन अब जब बारिश हो रही है, तो ये किसानों के लिए अच्छी खबर है, वे बुआई शुरू कर सकते हैं।

ओडिशा के 13 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

IMD ने रविवार को अगले 24 घंटों के लिए ओडिशा के 13 जिलों के लिए ऑरेंज चेतावनी भी जारी की और बताया कि अगले 48 घंटों में राज्य उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने निम्न दबाव क्षेत्र के अधिकतम प्रभाव का अनुभव करेगा।

IMD के अनुसार, ओडिशा के 10 जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है और तीन जिलों में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है और इसे देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

हिमाचल के मंडी में बारिश से नुकसान

हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों में लगातार बारिश से मंडी जिले के कई हिस्सों में व्यापक नुकसान हुआ है। वहीं, कई इलाकों में सड़कें बंद हो गई हैं।

मंडी जिले के जंजैहली में एक नाले में अचानक आई बाढ़ के कारण कई वाहन बह गए। निचले प्रवाह में स्थित कई घर खतरे का सामना कर रहे हैं और जिले भर में कई स्थानों पर भूस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं। पिछले 24 घंटों में मंडी में 64.4 मिमी बारिश हुई है।

राज्य के अन्य हिस्सों में भी भारी बारिश के कारण नुकसान की खबर है। कुल्लू जिले में कई वाहन बह गए। कुल्लू शहर के पास माओहल नदी में आठ वाहन बह गए।

भारी बारिश के कारण केदारनाथ यात्रा रूकी

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी ने रविवार को बताया कि केदारनाथ यात्रा को सोनप्रयाग में रोक दिया गया है। रुद्रप्रयाग के जिला मजिस्ट्रेट मयूर दीक्षित ने कहा, “केदारनाथ को भारी बारिश जारी रहने तक अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है।”

रुद्रप्रयाग पुलिस ने रविवार को बताया कि भारी बारिश के बीच केदारनाथ यात्रा के पैदल पड़ावों पर पुलिस बल, एसडीआरएफ और डीडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं। इसके अलावा, शनिवार देर रात से हो रही भारी बारिश के कारण हरिद्वार शहर के कुछ हिस्सों में पानी भर गया। शहर के ज्वालापुर, कनखल, रानीपुर मौड़ और रोशनाबाद जैसे इलाके प्रभावित हुए हैं।