Air pollution in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी हवाएं, प्रदूषण का स्तर बढ़ा और विजिबिलिटी हुई कम

दिल्ली समेत एनसीआर में मंगलवार को अचानक धूल भरी हवाओं ने वायु प्रदूषण बढ़ा दिया
 

पब्लिक न्यूज़ डेस्क। दिल्ली समेत एनसीआर में मंगलवार को अचानक धूल भरी हवाओं ने वायु प्रदूषण बढ़ा दिया। खास तौर पर दिल्ली के बाहरी इलाकों में इस धुंध को साफ तौर पर देखा गया। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 134 यानी ‘मध्यम’ दर्ज किया गया।

इन केंद्रों पर सबसे खराब एक्यूआई

जानकारी के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार सुबह 6 बजे से धूल भरी तेज हवाएं चलने लगीं। इसके कारण दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी 1100 मीटर तक कम हो गई है। आंकड़ों के अनुसार, अधिकांश स्टेशनों पर पीएम10 का स्तर काफी बढ़ गया, जबकि इंडिया गेट, पटपड़गंज और पूसा में सबसे खराब एक्यूआई दर्ज किया गया है।

राजस्थान में उठा चक्रवात, इन राज्यों में असर

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, दिल्ली के ऊपर मौजूद धूल राजस्थान पर बने चक्रवात से उठी हवाओं के कारण बताई गई है। इन चक्रवाती हवाओं के परिणामस्वरूप उत्तरी राजस्थान में धूल भरी आंधी और हल्की बारिश भी हुई है। जानकारों का कहना है कि इस चक्रवात का असर राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में अगले 3 से 4 दिनों तक देखा जाएगा।

दिल्ली का मौसम

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली पिछले 5 दिनों से भीषण गर्मी की चपेट में है। अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। हालांकि, क्षेत्र में आधी रात से तेज हवाएं चल रही हैं। दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा। IMD ने मंगलवार और बुधवार को हल्की बारिश की संभावना जताई है।