पंजाब में डबल शिफ्ट में चलेंगे सरकारी स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी की यह हिदायतें

 

पब्लिक न्यूज़ डेस्क।  शिक्षा विभाग जहां सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ाने के लिए हर तरह के कदम उठा रहा है। कहीं सोशल मीडिया तो कहीं पीटीएम के जरिए अभिभावकों को सरकारी स्कूलों में मिलने वाली सुविधाओं संबंधी अवगत कराया जा रहा है। वहीं नतीजा अब यह हुआ है कि कई स्कूलों में दाखिले के तहत बच्चों की संख्या तो बढ़ गई है पर वहां उनके बैठने के लिए प्रबंध नहीं है। इसी के मद्देनजर शिक्षा विभाग ने राज्य के सरकारी स्कूलों को डबल शिफ्टस में चलाने संबंधी हिदायतें दी हैं।

हालांकि विभाग ने कहा है कि उनके पास स्कूलों से बहुत से आवेदन मिले है जिसमें स्कूलों को डबल शिफ्ट में चलाने की बात कही गई है। जिसके बाद निर्णय लिया गया है कि जिन स्कूलों में बच्चों की संख्या अधिक और जगह व अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर कम है, उसी स्कूल को डबल शिफ्ट में चलाया जाए। जहां प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल एक ही कैंपस में है, वहां आपसी सहमति के साथ विभाग को जो आवेदन भेजा जाएगा, उसी अनुसार स्कूल को डबल शिफ्टस में चलाने संबंधी सोचा जाएगा। वहीं हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जहां बच्चों की संख्या बहुत अधिक है, वहां स्कूल प्रमुख की ओर से भेजे गए आवेदन पर विचार होगा।

डबल शिफ्टस में जारी स्कूलों को यह समय सारिणी करनी होगी फालो

शिक्षा विभाग ने कहा है कि अगर स्कूलों को डबल शिफ्ट में चलाया जा रहा है तो उन्हें यह समय सारिणी फालो करनी होगी जिनमें प्राइमरी स्कूलों को अप्रैल से सितंबर तक सुबह तथा सरि्दयों में शाम की शिफ्ट में बुलाया जाए। इसी तरह अपर प्राइमरी को गर्मियों में शाम की तथा सर्दियों में सुबह की शिफ्ट में बुलाया जाए।

पहली शिफ्ट के बाद और दूसरी शिफ्ट से पहले समय का हो गैप

शिक्षा विभाग ने स्कूलों को कहा है कि अगर स्कूल डबल शिफ्टस में लगाए जाने हैं तो पहली शिफ्ट की छुट्टी के बाद और दूसरी शिफ्ट शुरू होने से पहले समय में कुछ गैप जरूर रखें ताकि पहली शिफ्ट में पढ़ रहे बच्चों की पढ़ाई का नुकसान भी न हो और स्कूल में अनुशासन बना रहे। सुबह की शिफ्ट सुबह 7 बजे से 12 बजे तथा दोपहर की शिफ्ट 12.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक होगी। यह रूटीन गरि्मयों के लिए होगी। वहीं सर्दियों में सुबह 7.30 बजे से दोपहर 12.15 बजे तथा शाम की शिफ्ट दोपहर 12.30 बजे से शाम 5.15 बजे तक जारी रहेगी। इसी तरह से डबल शिफ्ट वाले स्कूल में जहां कक्षा पहली से दसवीं तथा कक्षा छठी से बारहवीं तक क्लासिस होगी, वहां प्रिंसिपल को गर्मियों में सुबह 7 बजे से 1 बजे तक तथा सर्दियों में 7.30 बजे से 1.30 बजे तक रूकना होगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।