एयर इडिया की इस पायलट ने तो कमाल ही कर दिया

 

पब्लिक न्यूज डेस्क। महिलाये पुरुषो से किसी भी मामले में अब कम नही रही।  कार के बाद ट्रेन की ड्राइवर कोई महिला हो यह तो आपने सुना और देखा ही होगा लेकिन अब महिलाये जहाज भी उड़ा रही है, वह भी लम्बी दूरी की। अभी हाल में एयर इंडिया की महिला पायलट की एक टीम ने दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग ‘उत्तरी ध्रुव’ पर उड़ान भरी। इस दौरान उन्होंने सैन फ्रांस्सिको (एसएफओ) से बेंगलुरु तक का 16,000 किलोमीटर का सफर तय किया। एयर इंडिया के एक अधिकारी बताते हैं कि उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरना एक बेहद कठिन और चैलेंजिंग काम है। इस तरह के मार्गों पर एयरलाइन कंपनियों द्वारा सिर्फ सर्वश्रेष्ठ और अनुभवी पायलटों को ही भेजा जाता है, लेकिन एयर इंडिया ने इस बार यह जिम्मेदारी एक महिला कप्तान को दी जिन्होंने ध्रुवीय मार्ग से होते हुए सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरू तक उड़ान भरी।

इस बहादुर महिला पायलट का नाम कैप्टन जोया अग्रवाल है। न्यूज एजेंसी से बात करते हुए जोया ने कहा कि उन्हें इस बात पर गर्व है कि उनकी टीम में कैप्टन पापागारी, आकांक्षा सोनावने और शिवानी मन्हास जैसी अनुभवी कैप्टन मौजूद हैं। उड़ान भरने से पहले उन्होंने मीडिया से कहा कि ‘यह पहली बार होगा जब सिर्फ महिलाओं की टीम उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरेगी। एक तरह से यह इतिहास रचने जैसा होगा। किसी भी प्रोफेशनल पायलट के लिए यह एक सपने के सच होने जैसा है।

सोशल मीडिया पर जैसे ही यह खबर पोस्ट की गई लोग अलग-अलग कमेंट्स भी कर रहे हैं। मसलन एक यूजर ने लिखा कि ‘ये हैं हमारे देश की महिलाएं है हमे आप पर गर्व है।’ वहीं किसी ने कहा ‘कौन कहता है महिलाएं पुरुषों की बराबरी नहीं कर सकती हैं। इन महिलाओं को हमारा सलाम।’