कोरोना के खिलाफ एंटीवायरल गोली बनाने की दौड़ में फाइजर

  1. Home
  2. विदेश

कोरोना के खिलाफ एंटीवायरल गोली बनाने की दौड़ में फाइजर

कोरोना के खिलाफ एंटीवायरल गोली बनाने की दौड़ में फाइजर


विदेश। कोरोना के खिलाफ एंटीवायरल गोली विकसित करने की दौड़ में दवा निर्माता कंपनी फाइजर इंक भी शामिल हो गई है। फाइजर इंक (Pfizer Inc) ने शुक्रवार को दावा किया कि कोविड-19 के इलाज में उसकी प्रायोगिक एंटीवायरल गोली अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु की दरों में लगभग 90 फीसद की कमी लाने में सक्षम है। मौजूदा वक्‍त में अमेरिका में कोरोना संक्रमण के इलाज में अधिकांशत: इंजेक्शन का इस्‍तेमाल हो रहा है। फाइजर की प्रतिस्पर्धी मर्क पहले ही कोविड-19 रोधी गोली इजाद कर चुकी है। यही वजह है कि फाइजर ने कोविड-19 रोधी गोली पर तेजी से काम किया है।

दवा निर्माता मर्क की गोली पहले से ही मजबूत प्रारंभिक नतीजे दिखाने के बाद खाद्य एवं औषधि प्रशासन में समीक्षा के अधीन है। मालूम हो कि ब्रिटेन के स्वास्थ्य नियामक ने बृहस्पतिवार को मर्क और रिजबैक बायोथेरोपैटिक्स की ओर से विकसित की गई दुनिया की पहली कोविड-19 रोधी एंटीवायरल गोली के इस्‍तेमाल को मंजूरी दी थी।

इसके बाद दवा निर्माता फाइजर इंक पर दबाव बढ़ गया है। फाइजर (Pfizer Inc) ने कहा कि वह जल्‍द से जल्‍द एफडीए और अंतरराष्ट्रीय नियामकों से अपनी कोविड रोधी गोली को मंजूरी देने की गुजारिश करेगा। यदि फाइजर (Pfizer Inc) की ओर से इस गोली के इस्‍तेमाल की मांग को लेकर आवेदन दिया जाता है तो इस पर एफडीए हफ्तों या महीनों के भीतर निर्णय ले सकता है।

दरअसल दुनिया भर के वैज्ञानिक कोरोना के खिलाफ ऐसा टैबलेट विकसित करने में जुटे हुए हैं जिसके इस्‍तेमाल से लक्षणों को कम करने, मरीज को तेजी से ठीक करने में मदद मिल सके। ऐसी दवाओं के आने से अस्पतालों और डाक्‍टरों पर बोझ को कम करने में मदद मिलेगी। ऐसी दवाएं उन मरीजों के लिए बेहद मुफीद मानी जा रही है जिन्हें सबसे ज्यादा जोखिम है। फाइजर (Pfizer Inc) की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक उसने 775 वयस्कों पर अध्ययन के बाद उक्‍त नतीजे जारी किए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।