जेलेंस्‍की का आरोप- रूस कर रहा फास्‍फोरस बमों का इस्‍तेमाल, यूक्रेन में अब तक 191 बच्‍चों की मौत

  1. Home
  2. विदेश

जेलेंस्‍की का आरोप- रूस कर रहा फास्‍फोरस बमों का इस्‍तेमाल, यूक्रेन में अब तक 191 बच्‍चों की मौत

जेलेंस्‍की का आरोप- रूस कर रहा फास्‍फोरस बमों का इस्‍तेमाल, यूक्रेन में अब तक 191 बच्‍चों की मौत


पब्लिक न्यूज़ डेस्क।  यूक्रेन में रूसी की ओर से हमले जारी है। इस बीच यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदि‍मीर जेलेंस्‍की ने बुधवार को एस्टोनिया की संसद को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्‍होंने रूस पर नागरिकों के खिलाफ आतंकवादियों वाली रणनीति अपनाने का आरोप लगाया। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक उन्‍होंने कहा कि रूस यूक्रेन पर फास्फोरस बमों का इस्‍तेमाल कर रहा है।

वहीं समाचार एजेंसी आइएएनएस ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि रूसी हमले के चलते यूक्रेन में अब तक कम से कम 191 बच्‍चे मारे गए हैं। यूक्रेन के अखबार उक्रेइंस्का प्रावदा (Ukrayinska Pravda) ने जुवेनाइल प्रोसिक्‍यूटर्स के हवाले से बताया है कि इन हमलों में 350 ज्‍यादा बच्‍चे घायल भी हुए हैं। हालांकि यह आंकड़ा अंतिम नहीं है मृत बच्‍चों की संख्‍या में और बढ़ोतरी भी संभव है। इस लड़ाई से सबसे ज्‍यादा 113 बच्‍चे डोनेस्‍क में प्रभावित हुए हैं।

दूसरी ओर रूस का दावा है कि मारियोपोल में एक हजार से ज्‍यादा यूक्रेनी मरीन्‍स ने सरेंडर किया है। हालांकि अभी तक रूस ने मारियोपोल पर पूरी तरह कब्‍जा नहीं कर पाया है। यदि रूसी सैनिक औद्योगिक जिले अजोवस्टल को अपने कब्‍जे में कर लेते हैं जहां मरीन को छुपाया गया है तो मारियुपोल पर उनका प्रभुत्‍व कायम हो जाएगा। सनद रहे बीते दिनों एक रिपोर्ट में कहा गया था कि रूस का पूरा फोकस अब पूर्वी यूक्रेन पर है।

इस बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि यूक्रेन में रूस का हमला एक नरसंहार है। पुतिन यूक्रेनी कांसेप्‍ट को मिटाने की कोशिश कर रहे हैं। यूक्रेन में रूस की ओर से अंजाम दी गई बर्बरता सामने आ रही है। हमें आए दिन इस बारे में जानकारियां मिल रही हैं। इससे पहले बाइडन रूसी कार्रवाई को युद्ध अपराध बता चुके हैं। दूसरी ओर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका पर हमला बोलते हुए कहा कि किसी भी सूरत में मास्को को अलग-थलग नहीं किया जा सकता है।  

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।