निमोनिया संक्रमण से राहत दिला सकते हैं ये घरेलू उपचार, ऐसे करें सेवन

  1. Home
  2. हेल्थ

निमोनिया संक्रमण से राहत दिला सकते हैं ये घरेलू उपचार, ऐसे करें सेवन

निमोनिया संक्रमण से राहत दिला सकते हैं ये घरेलू उपचार, ऐसे करें सेवन


पब्लिक न्यूज डेस्क। सर्दी बढ़ने के साथ खांसी, सर्दी, बुखार और छाती में संक्रमण के कारण निमोनिया जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं। कई बार निमोनिया बढ जाने पर व्यक्ति की मौत तक हो जाती हैं। बेशक ये ज्यादा घातक न हो लेकिन इसके लक्षणों को समय रहते जान लेना चाहिए, जिससे आप समय रहते खुद को फिट रख सके। 

निमोनिया के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल  12 नवंबर को पूरी दुनिया में वर्ल्ड निमोनिया डे ( World Pneumonia Day) मनाया जाता है। जानिए इसके लक्षण और घरेलू उपाय। 

निमोनिया के लक्षण

  1. कई दिनों तक बुखार रहना
  2. कफ वाली खांसी
  3. सीने में दर्द
  4. तेज धड़कन
  5. खांसी के साथ खून आना
  6. सांस लेने में दिक्कत

निमोनिया से निजात पाने के घरेलू उपाय

लहसुन

निमोनिया में लहसुन काफी कारगर हो सकता है। इसकी तासीर गर्म होने के साथ इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन करने के लिए एक कप दूध में 4 कप पानी डालें और इसमें 5-6 लहसुन की कली डालकर उबाल लें। उबलने के बाद जब यह एक चौथाई  बचे तो गैस बंद कर गदें। दिन में दो बार इसका सेवन करना फायदेमंद होगा। 

हल्दी
एंटी बैक्टीरियल, एंटी बायोटिक गुणों से भरपूर हल्दी निमोनिया के समय सांसों की होने वाली तकलीफ को दूर करने में फायदेमंद है। इसके साथ ही यह कफ को कम करने में मदद करती है। दिन में 2 बार गर्म दूध में हल्दी पाउडर डालकर सेवन करें। 

तुलसी
निमोनिया से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्तों के रस को थोड़े से काली मिर्च पाउडर में मिलाकर खा लें। दिन में कम से कम 3-4 बार ऐसा करें। 

गाजर
निमोनिया से राहत दिलाने में गाजर का जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए रोजाना गाजर के जूस का सेवन करें।  

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।