सर्दी के मौसम में छोटे बच्चों का कैसे रखें ख्याल?

  1. Home
  2. हेल्थ

सर्दी के मौसम में छोटे बच्चों का कैसे रखें ख्याल?

सर्दी के मौसम में छोटे बच्चों का कैसे रखें ख्याल?


पब्लिक न्यूज डेस्क। पसीना, तेज़ धूप से राहत देने के लिए ठंड का मौसम आ चुका है। यह मौसम कई चीज़ों से राहत देता, तो वहीं सेहत का ध्यान रखना भी ज़रूरी है। खासतौर पर घर के बुज़ुर्गों और न्यू बॉर्न बेबीज़ को इस मौसम में बीमारियों से बचाने की ज़रूरत होती है, क्योंकि उन्हें ठंड जल्दी लग जाती है। अगर आपके घर भी नवजात शिशु है, तो आइए जानें कि सर्दियों में उन्हें कैसे हेल्दी रखा जा सकता है।

ठंड से कैसे बचाएं बच्चों को?

ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं, जिनकी मदद से बेबीज़ को ठंड से बचाया जा सकता हैं। आइए जानें किन बातों का ख्याल रखना ज़रूरी है?

1. घर को गर्म रखने की कोशिश करें।

2. बच्चे के कमरे एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें, जिससे वे प्रदूषण और धुएं से सुरक्षित रहें।

3. रात में बच्चे के ऊपर कई सारे कंबल या रज़ाई न डालें। इसकी जगह कमरे को गर्म रखने की कोशिश करें और हल्का कंबल ओढ़ाएं।

4. सर्दी से बच्चों को ज़ुकाम आसानी से हो सकता है। ऐसे में उनकी नाक बंद हो जाना आम है। इसके लिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार नेज़ल ड्रॉप्स ज़रूर रखें।

5. बच्चे का बिस्तर गर्म रखें। उसके सोने से पहले हॉट वॉटर बॉटल रखकर बिस्तर को गर्म कर लें।

6. अगर ठंड की वजह से बच्चे को पेट दर्द हो रहा है या फिर पेट साफ नहीं हो रहा है, तो अजवाइन का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है।

7. सर्दियों में बच्चे की तेल मालिश ज़रूर करें। इसके लिए तेल को हल्का गुनगुना कर इस्तेमाल करें। इसके लिए आप नारियल तेल, सरसों का तेल, बादाम का तेल या फिर बेबी ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। गर्म तेल के उपयोग से बच्चे की मांसपेशियां तो मज़बूत होंगी ही, साथ ही बच्चों का शरीर गर्म भी रहता है।

8. सर्दी में भूल से भी बच्चे को ठंडी चीज़ें न खिलाएं। अगर आपका बच्चा 7 महीने से बड़ा है और वह खाना खाता है, तो उसे ठंडी चीज़े न खिलाएं। इसके अलावा उसे बासी खाना या ठंडा खाना भी न दें।

9. बच्चा अगर एक साल से बड़ा है, तो उससे डॉक्टर की सलाह से दूध भी पिला सकती हैं।

10. बच्चे को मौसम की हिसाब से फल और सब्ज़ियां भी दें। इससे उन्हें सर्दी में बीमारियों से लड़ने की ताक़त मिलेगी। इसके अलावा बच्चों को रोज़ाना बादाम, काजू, किशमिश भी खिला सकते हैं। बच्चे को रोज़ अंडा भी खिलाएं। अंडे से आपके बच्चे का शरीर गर्म रहेगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।