आखिर क्यों हुआ क्रैश CDS रावत का हेलिकॉप्टर:खराब मौसम, कम विजिबिलिटी

  1. Home
  2. टॉप न्यूज़

आखिर क्यों हुआ क्रैश CDS रावत का हेलिकॉप्टर:खराब मौसम, कम विजिबिलिटी

आखिर क्यों हुआ क्रैश CDS रावत का हेलिकॉप्टर:खराब मौसम, कम विजिबिलिटी


पब्लिक न्यूज़ डेस्क

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत का तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलिकॉप्टर क्रैश में बुधवार को निधन हो गया। इस हादसे में जनरल रावत के साथ हेलिकॉप्टर में सवार उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 11 अन्य सैन्यकर्मियों की भी मौत हो गई, जबकि एक ग्रुप कैप्टन की हालत गंभीर है।

इस हेलिकॉप्टर हादसे की वजह खराब मौसम को माना जा रहा है। सेना से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, वेलिंगटन का हेलिपैड घने जंगल और पहाड़ी इलाके के बाद पड़ता है। कुन्नूर के इस इलाके में अधिकतर मौसम खराब ही रहता है और लो विजिबिलिटी की समस्या बनी रहती है, जिसके चलते हेलिकॉप्टर को कम ऊंचाई पर उड़ाना पड़ता है। माना जा रहा है कि इसी खराब मौसम और लो विजिबिलिटी की वजह से ही हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ है।

गहरी धुंध फैली थी एक्सीडेंट के समय स्पॉट पर

हेलिकॉप्टर के एक्सीडेंट के समय घटनास्थल के करीब मौजूद चश्मदीदों ने भी बताया है कि उस समय पूरा इलाका गहरी धुंध से भरा हुआ था। हालांकि MI-17V5 हेलिकॉप्टर में ऐसे घने कोहरे में भी आसानी से उड़ान भरने के लिए पर्याप्त सेंसर और रडार की व्यवस्था है, लेकिन माना जा रहा है कि कोहरे से बचने के लिए हेलिकॉप्टर को नीचे उड़ाने के दौरान पहाड़ी इलाके में कुछ ऐसा हुआ, जिससे हेलिकॉप्टर पायलट के कंट्रोल से बाहर हो गया।

लैंडिंग पॉइंट से दूरी कम होने की वजह से भी हेलिकॉप्टर काफी नीचे था। नीचे घने जंगल थे, इसलिए क्रैश लैंडिंग भी फेल हो गई। एयरफोर्स के सूत्रों का कहना है कि इस हेलिकॉप्टर के पायलट ग्रुप कैप्टन रैंक के अधिकारी थे। ऐसे में मानवीय भूल की आशंका न के बराबर है। हेलिकॉप्टर ट्विन इंजन वाला था। ऐसे में अगर एक इंजन फेल हो जाता तो भी बाकी बचे दूसरे इंजन से लैंडिंग की जा सकती थी।


एक्सपर्ट बोले- वेलिंगटन का हेलिपैड लैंडिंग के लिए मुश्किल स्पॉट

एक्सपर्ट ने बताया कि वेलिंगटन का हेलिपैड लैंडिंग के लिए आसान नहीं है। जगंल हैं और फिर पहाड़ है। इनकी वजह से पायलट को हेलिपैड दूर से दिखाई नहीं देता। काफी नजदीक आने पर ही हेलिपैड नजर आता है। ऐसे में जब खराब मौसम के दौरान पायलट ने लैंडिग की कोशिश की होगी तो बादलों की वजह से विजिबिलिटी कम हो गई होगी। उसे हेलिपैड सही तरह नजर नहीं आया होगा और हादसा हो गया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।