त्योहारों के सीजन में बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

  1. Home
  2. हेल्थ

त्योहारों के सीजन में बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

त्योहारों के सीजन में बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स


पब्लिक न्यूज डेस्क। त्योहारों का सीजन चल रहा है। इस सीजन में लोग न चाहकर स्नैक्स और मिठाईयां खाने से गुरेज नहीं करते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो मोटापा और मधुमेह के मरीजों को खानपान पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए त्योहारों के सीजन में शुगर फ्री मिठाईयों का सेवन करें। इसके अलावा, कैलोरी काउंट भी जरूर करें। कैलोरी गेन के समानुपात में कैलोरी बर्न करने से बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं, त्योहारों के सीजन में बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए ये आसान टिप्स जरूर अपनाएं। आइए जानते हैं-

ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी में फ्लेवोनॉयड्स पाया जाता है। इससे मेटाबॉलिज़्म बूस्ट होता है। इसके लिए रोजाना ग्रीन टी का सेवन करें। साल 2016 में American Journal of Clinical Nutrition (AJCN) में छपी एक शोध में दावा किया गया है कि दिन के अनुपात रात के समय ग्रीन टी पीने से 3.5 प्रतिशत अधिक कैलोरी बर्न होती है। इसके लिए आप रात में भी ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

National Institutes of Health की एक शोध में बताया गया है कि शुष्क कमरे में सोने से भी बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इस शोध की मानें तो शुष्क कमरे में सोने से शरीर तापमान को संतुलित करता है। इससे 7 प्रतिशत कैलोरी बर्न होती है। अतः शुष्क कमरे में सोएं।

रात में वेट लिफ्टिंग करें

Diabetologia में प्रकाशित एक शोध में यह बताया गया है कि रात के समय वेट लिफ्टिंग करने से मेटाबॉलिज़्म बूस्ट होता है। साथ ही मेटाबॉलिज़्म अगले 16 घंटों तक एक्टिव करता है। इसके लिए रोजाना रात के समय वेट लिफ्टिंग जरूर करें। हालांकि, वेट लिफ्टिंग करने से पहले एक बार डॉक्टर से अवश्य सलाह लें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।