देखें वीडियो : लाखों की कीमत में आयी मिट्टी जांच करने वाली मोबाइल लैब बनी कबाड़  

  1. Home
  2. मध्य प्रदेश

देखें वीडियो : लाखों की कीमत में आयी मिट्टी जांच करने वाली मोबाइल लैब बनी कबाड़  

देखें वीडियो : लाखों की कीमत में आयी मिट्टी जांच करने वाली मोबाइल लैब बनी कबाड़  


उपेंद्र दुबे 
सिंगरौली। वैज्ञानिक किसानों को मिटटी की उर्वरता जांच कर खेती करने की सलाह भले ही दें लेकिक इसपर अमल होना नामुमकिन है। वजह है वो संसाधन जो इस काम के लिए प्रयोग में लाये जाते हैं। लाखों रुपये खर्च कर लायी गयी मशीन और संसाधन अब कबाड़ बन चुके हैं।

केंद्र और प्रदेश सरकार किसानों को बेहतर खेती किसानी के लिए नए नए तकनीक के जरिये जागरूक कर खेती को लाभकारी बनाने के लिए जुटी है मगर जिले के विभाग के अफसरों को किसानों की कोई परवाह नहीं है जिससे जिले का किसान मिट्टी की जांच कराने के लिए परेशान है।  किसानों को 120 किलोमीटर की दूरी तय कर जिला मुख्यालय के लैब आना पड़ता है और कई दिन चक्कर काटने के बाद प्रयोगशाला में मिट्टी जांच की रिपोर्ट मिल पाती है ।

दरअसल 3 साल पहले सिंगरौली भाजपा विधायक राम लल्लू बैस के प्रयास से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जिले के किसानों के लिए बेहतरीन तकरीबन 80 लाख की चलित मिट्टी प्रयोगशाला की सौगात दी थी। जिससे चलित लैब गांव गांव जाकर मौके पर मिट्टी की जांच कर किसानों को सलाह देगी कि कौन सी फसल बोने के लिए ज़मीन उपजाऊ है। मगर 2 सालों कृषि ट्रेनिंग सेंटर बिलोंजी कैम्प्स में यह मशीन जंग खा रही है और किसान मुख्यालय का चक्कर काट रहे हैं , कलेक्टर राजीव रंजन मीणा ने तत्काल कार्यवाही की बात की है। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।