ASEM शिखर सम्मेलन में वर्चुअली हिस्सा लेंगे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू

  1. Home
  2. देश

ASEM शिखर सम्मेलन में वर्चुअली हिस्सा लेंगे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू

ASEM शिखर सम्मेलन में वर्चुअली हिस्सा लेंगे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू गुरुवार से वर्चुअली आयोजित होने वाले दो दिवसीय ASEM शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। ASEM या एशिया-यूरोप बैठक एशिया और यूरोप के देशों के लिए क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने और क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला में सहयोग को मजबूत करने का एक मंच है।

ASEM समूह में 51 सदस्य देश और दो क्षेत्रीय संगठन- ‘यूरोपीय संघ और दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (ASEAN)’ शामिल हैं। ASEM में शामिल देश वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 65 प्रतिशत, वैश्विक जनसंख्या के 60 प्रतिशत, वैश्विक पर्यटन के 75 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार के 55 प्रतिशत हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं।

विदेश मंत्रालय (MEA) इस बैठक पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि “साझा विकास के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना” विषय के साथ 13वां ASEM शिखर सम्मेलन 25 से 26 नवंबर तक वर्चुअल रूप में आयोजित किया जाएगा और वेंकैया नायडू इस विचार-विमर्श में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

वर्चुअली आयोजित होने वाला यह शिखर सम्मेलन ASEM की 25वीं वर्षगांठ को भी चिह्नित करेगा। शिखर सम्मेलन की मेजबानी कंबोडिया द्वारा समूह के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में की जा रही है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “कई राष्ट्राध्यक्षों/सरकार के प्रमुखों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने की उम्मीद है।”

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।